वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आमजन के प्रति पूर्व सरकार के जिम्मेदार बने उदासीन, 6 साल पहले बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का प्रभारी मंत्री ने किया लोकार्पण -

आमजन के प्रति पूर्व सरकार के जिम्मेदार बने उदासीन, 6 साल पहले बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का प्रभारी मंत्री ने किया लोकार्पण

1 min read

हरमुद्दा

रतलाम, 28 अगस्त। बुधवार को जिले में एक ऐसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण कृषि एवं जिला प्रभारी मंत्री सचिन यादव के हाथों हुआ, जिसका निर्माण 6 साल पहले हुआ। आमजन को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए जिम्मेदार सरकार, जनप्रतिनिधि और स्वास्थ विभाग के अधिकारियों के गैर जिम्मेदाराना रवैया का प्रमाण है।
मुद्दे” बात हो रही है रतलाम जिले आलोट विकासखण्ड खारवाकलां गांव की, जहां 28 अगस्त को लोकार्पित हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोकार्पित हुआ।

2013 से तैयार है भवन

सूत्रों के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन 2 करोड़ 9 लाख की लागत से बनकर सन 2013 में ही तैयार हो गया था। दो बार लोकार्पण का समय निकल गया। कभी आचार संहिता के कारण तो कभी जनप्रतिनिधियों की आमजन के प्रति उदासीनता के कारण।

टूटी टाइल्स, उखड़ा प्लास्टर

Screenshot_2019-08-28-21-55-48-652_com.miui.gallery

यह तो सर्वविदित है कि नया घर भी होगा और महीना, दो महीना आप उसकी देखरेख नहीं करेंगे तो वह भी धीरे-धीरे खंडहर होता जाएगा। यही हाल सरकारी भवन का हुआ। वैसे भी सरकारी कामकाज और ठेकेदारों से सभी भलीभांति परिचित हैं। टाइल्स टूटी हुई थी, प्लास्टर उखड़ा हुआ था। निर्माण कार्य भी कम चलाऊ है।

IMG_20190828_215528

जिम्मेदारों ने अपनाया गैर जिम्मेदाराना रवैया

यह लापरवाही पूर्व सरकार, स्वास्थ्य मंत्री, विधायक और जिला प्रशासन की रही, जिन्होंने आमजन की सुविधा के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू करवाने में रुचि नहीं दिखाई। भवन तैयार था लेकिन सुविधाएं देने में जिम्मेदारों ने गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाया और आमजन को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए परेशान करते रहे। उन्हें वंचित करते रहे।

तो मिलती है सजा उन्हें

उल्लेखनीय है कि तिब्बत में यदि कोई आमजन बीमार हो जाता है तो वहां का नियम है कि चिकित्सक को सजा दी जाए। वहां के प्रशासन और सरकार का मानना है कि जिस कार्य के लिए चिकित्सक को नियुक्त किया है,, वे ऐसी नौबत ही ना आने दे कि उपचार करना पड़े। आमजन बीमार होते हैं, इसका सीधा अर्थ यही है कि स्वास्थ्य विभाग की गलती है। जिसकी सजा चिकित्सक को मिलती है।

दिखाई जागरूकता, जीता विश्वास

क्षेत्रीय विधायक मनोज चावला ने जागरूकता दिखाते हुए सालों से कबाड़ हो रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सुधली और जनता के लिए लोकार्पण करवाया। लोकार्पण के दौरान जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह सोलंकी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष राजेश भरावा, सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, कांग्रेस नेता, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. अरुण भार्गव, खुशाल सिंह सिसोदिया, पुष्कल गुप्ता सहित स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *