वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सराहनीय योगदान: विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास और उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न कर रहे शिक्षक ओमप्रकाश पाटीदार -

सराहनीय योगदान: विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास और उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न कर रहे शिक्षक ओमप्रकाश पाटीदार

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 3 सितंबर। स्थानीय शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय शाजापुर में पदस्थ शिक्षक ओमप्रकाश पाटीदार छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास और उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए सराहनीय योगदान दे रहे हैं। शिक्षक श्री पाटीदार को 05 सितंबर को ‘‘राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार-2019’’ से भोपाल में सम्मानित किया जाएगा।
श्री पाटीदार ने विज्ञान मेले, विज्ञान संगोष्ठी, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस जैसी गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी कर छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रेरित किया।

नवाचारों से किया लाभांवित

श्री पाटीदार का सदैव प्रयास रहता है कि कम लागत वाली शिक्षण सामग्री से विद्यार्थी अधिक से अधिक ज्ञान अर्जित करें, इसके लिए उन्होंने ज्वायफूल लर्निंग शिक्षण क्रियाओं को अपनाकर सोशल मीडिया का उपयोग कर स्कूल की गतिविधियों को विद्यार्थियों, पालकों और शिक्षकों के साथ साझा किया। अपने नवाचारों से उन्होंने शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को समय-समय पर लाभांवित भी किया है। सूचना एवं संचार तकनीकी के माध्यम से अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित किया। श्री पाटीदार ने इन्टरनेट पर ‘‘वैज्ञानिक दृष्टिकोण’’ नामक मंच बनाकर 500 से अधिक लेख प्रकाशित किये। इसके लिए उन्होंने इन्टरनेट पर ब्लॉग भी बनाया है, जिसका लाभ वि़द्यार्थी और शिक्षक भी ले रहे हैं। इनके द्वारा विद्यालय में विज्ञान क्लब के साथ कॉन्सेप्ट डेवलपमेन्ट प्रोग्राम चलाकर आसपास के माध्यमिक विद्यालयों में जाकर बच्चों को विज्ञान के सरल प्रयोग तथा लेपटॉप और प्रोजेक्टर द्वारा वीडियो दिखाकर विज्ञान की मूल अवधारणाएं समझायी जाती है।

सर्वश्रेष्ठ जिला समन्वयक का मिला अवार्ड

इन्हें वर्ष-2017 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शिक्षा में नवाचार, वर्ष-2018 में मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा नवाचारी विज्ञान शिक्षक पुरस्कार, इण्डिया इन्टरनेशनल साईंस फेस्टिवल आउटरिच प्रोग्राम में उत्कृष्ट विज्ञान शिक्षक तथा साईंस सेन्टर भोपाल द्वारा सर्वश्रेष्ठ जिला समन्वयक अवार्ड प्रदान कर सम्मानित भी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *