वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आंगनबाड़ी केन्द्रो के संचालन से संबंधित शिकायतें व्हाट्स-एप्प से संभव -

आंगनबाड़ी केन्द्रो के संचालन से संबंधित शिकायतें व्हाट्स-एप्प से संभव

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 5 सितंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मोबाईल आधारित शिकायत निवारण सेवा संचालन की शुरूआत की गई है। आंगनबाड़ी केन्द्रो के संचालन से संबंधित शिकायत व्हाट्स-एप्प से की जा सकती है। शिकायत निवारण के लिए विभाग द्वारा मोबाईल नम्बर 8305101188 जारी किया गया है।

महिला एवं बालविकास कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने बताया कि आंगनबाड़ी एवं मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रो के संचालन एवं प्रदाय सेवा की जनआधारित शिकायतों के निवारण के लिए मोबाईल आधारित शिकायत निवारण संचालन के लिए विभाग द्वारा दो व्हाट्स-एप्प ग्रुप बनाए गए हैं, प्रत्येक ग्रुप में पांच-पांच संभागो एवं उनसे संबंधित जिलो की परियोजनाओ को शामिल किया गया है।

शिकायत निवारण के बाद देंगे जानकारी
मोबाईल आधारित शिकायत निवारण सेवा के संचालन की प्रक्रिया अनुसार सर्वप्रथम उक्त नम्बर पर आंगनबाड़ी केन्द्रो से संबंधित प्राप्त आमजनो की शिकायतों का संचालनालय स्तर पर विश्लेषण किया जाएगा। इसके बाद प्रथम चरण में बाल विकास परियोजना अधिकारी को शिकायत के तीन दिवस में निराकरण के लिए कहा जाएगा। शिकायत के निराकरण के साथ ही शिकायतकर्ता को भी सूचित करना होगा। तीन दिवस में शिकायत निराकृत नहीं होने पर संबंधित जिले के कार्यक्रम अधिकारी को शिकायत प्रेषित कर सात कार्य दिवस में निराकरण करने के लिए कहा जाएगा।

तो शिकायत सम्भाग स्तर पर
कार्यक्रम अधिकारी के स्तर पर शिकायत निराकृत न होने पर संभागीय संयुक्त संचालक स्तर पर शिकायत भेजी जाकर सात दिवस में निराकरण के लिए कहा जाएगा। तीनों स्तर पर शिकायत निराकृत नहीं होने पर संचालनालय स्तर पर शिकायत की समीक्षा कर आयुक्त को शिकायत प्रेषित होगी। साथ ही शिकायत के निराकरण एवं विलम्ब के लिए उत्तरदायी अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *