वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से ऋण प्राप्त कर आर्थिक रूप से मजबूत बन रही है मंजू कुंवर -

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से ऋण प्राप्त कर आर्थिक रूप से मजबूत बन रही है मंजू कुंवर

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 5 सितंबर। शाजापुर से 14 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम निपानिया डाबी की रहने वाली मंजू कुंवर पति दिलीप सिंह गोयल मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से ऋण प्राप्त कर आर्थिक रूप से मजबूत हो रही है।
मंजू कुंवर बताती है कि उसका परिवार पहले बेहद गरीबी में जीवन यापन कर रहा था। इनका एक बालक और दो बालिकाएं हैं। मंजू कुंवर और उसका पति मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करते थे। मजदूरी से बच्चों की शिक्षा एवं मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो पा रही थी।

और गठित कर लिया समूह
एक दिन ऐसा आया जब सरकार द्वारा चलाई जा रही मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के कर्मियों का ग्राम में आना हुआ। ग्राम में महिलाओं ने एनआरएलएम के ब्लॉक प्रबंधक हुकम सिंह गुर्जर से मिशन की जानकारी ली। जानकारी प्राप्त कर मंजू कुंवर ने अपने आसपास की महिलाओं से मिलकर गणेश स्व स्वसहायता समूह का गठन किया और अपनी बचत प्रारंभ कर समूह की महिलाओं द्वारा आर्थिक गतिविधियां सम्पादित की जाने लगी।

सिलाई सेंटर कर दिया शुरू
शासन द्वारा इसके लिए रिवाल्विंग फण्ड भी उपलब्ध कराया गया। जब रिवाल्विंग फण्ड की राशि मिली तो मंजू कुंवर ने सिलाई मशीन खरीदी। उसे सिलाई का काम पहले से आता था, इसलिए उसका काम चल निकला और वह अपने आसपास के गांव के लोगों के कपड़ो की सिलाई करने लगी। इसके बाद शासन द्वारा समूह को स्कूल गणवेश का कार्य दिया गया तो मंजू कुंवर ने अपनी समूह की महिलाओं से बात कर स्कूल गणवेश का कार्य करने का निर्णय लिया। मंजू कुंवर का पूरा परिवार सिलाई कार्य करने लगे और सिलाई कार्य से मिले पैसों से उसने और मशीनें भी खरीद ली। इसके बाद मंजू कुवंर को इन्दौर की कंपनी से शर्ट बनाने का कार्य मिला। आज मंजू कुंवर का पूरा परिवार सिलाई सेंटर खोलकर सिलाई का कार्य कर रहा है। इस प्रकार परिवार की मासिक आय 12 से 15 हजार रुपए तक होने लगी है। अब मंजू और उसका पति मजदूरी के लिए नहीं जाता है। उसने अपने पति को भी किराना सामान की दुकान खुलवा दी। मंजू कुंवर अन्य महिलाओं से अनुरोध करती है कि वे भी मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का लाभ लेकर अपने पैरों पर खड़ी हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *