वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कुपोषण के खिलाफ जनजागरूकता पैदा करने में मीडिया की अहम भूमिका: जैन -

कुपोषण के खिलाफ जनजागरूकता पैदा करने में मीडिया की अहम भूमिका: जैन

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 7 सितंबर। कुपोषण के खिलाफ जनजागरूकता पैदा करने में मीडिया की अहम भूमिका है। यह बात राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत जिला मुख्यालय पर सम्पन्न हुई मीडिया प्रतिनिधियों की कार्यशाला में जिला महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने कही। श्री जैन ने कार्यशाला के उद्देश्य के संबंध में बताते हुए कहा कि कुपोषण के कारण विभिन्न बीमारियां एवं व्याधियां उत्पन्न होती है। कुपोषण कम कर माताएं एवं बच्चे स्वस्थ्य रहें, इसके लिए व्यापक स्तर पर जनजागरूकता की आवश्यकता है।

मीडिया से हो रहे हैं लोग जागरूक

मीडिया के प्रतिनिधियों की कुपोषण दूर करने में अहम भूमिका है। मीडिया व्यापक स्तर पर कुपोषण से होने वाले नुकसानों का प्रचार-प्रसार कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में एक सितंबर से 30 सितम्बर तक पोषण माह मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य हर घर पोषण त्यौहार और हर घर पोषण व्यवहार है।

यह थे उपस्थित

कार्यशाला में विशेषज्ञ के रूप में क्लिन्टन हेल्थ एक्सेस इनीसेटिव के डॉ. ऋषि एवं महेन्द्र, न्यूट्रिशन इन्टरनेशनल के ब्रजमोहन दुबे तथा टाटा ट्रस्ट के स्वच्छ भारत प्रेरक आयुष सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *