वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मालवा की वैष्णोदेवी : भादवामाता में विशाल नवरात्रि मेले 29 से -

मालवा की वैष्णोदेवी : भादवामाता में विशाल नवरात्रि मेले 29 से

1 min read

 

🔳 कलेक्‍टर व एसपी ने मेला तैयारियों का जायजा लिया

🔳 अधिकारियों को सौपें दायित्‍व

हरमुद्दा
नीमच, 28 सितंबर। जिले में सुप्रसिद्ध धार्मिक आस्‍था के केन्‍द्र, मालवा की वैष्णोदेवी के नाम से विख्‍यात भादवामाता में 29 सितंबर से 7 अक्‍टूबर तक अश्विन नवरात्रि मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में सुरक्षा एवं कानून व्‍यवस्‍था के लिए ग्राम पंचायत भादवामाता में नगर पुलिस अधीक्षक राकेश मोहन सगर को नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया गया है।

भादवामाता मेले में साफ-सफाई व्‍यवस्‍था के लिए मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी नीमच रियाजुदिदन कुर्रेशी को नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया गया है। भादवामाता मेले में टेन्‍ट व्‍यवस्‍था के लिए जनपद सीईओ मारिषा शिन्‍दे को नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया गया है।मेले में प्रकाश व पर्याप्‍त विद्युतआपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए म.प्र.प.क्षेत्र विधुत वितरण कंपनी लिमिटेड नीमच के डिविजन इन्‍जीयनर चन्‍द्रशेखर सोनी को भादवामाता नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया गया है। मेले में भोजन एवं प्रसाद व्‍यवस्‍था के लिए खादय अधिकारी को नियुक्‍त किया गया है। मेले में चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था के लिए भादवामाता में मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. एसएल बघेल को नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया गया है।

बनाया अस्थाई बस स्टैंड

कलेक्‍टर अजयसिंह गंगवार ने भादवामाता मेला अवधि में आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लए मेला क्षेत्र परिसर तथा नवीन धर्मशाला मैदान व अस्‍थाई बस स्‍टेण्‍ड पर पर्याप्‍त मिट्टी मुरम, के डम्‍पर डलवाने के कार्य के लिए खनिज अधिकारी नीमच को निर्देशित किया गया है। लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी के कार्यपालन यंत्री मनोहरलाल पाटीदार को भादवामाता मेले में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया गया है।

शिफ्ट के अनुसार लगाई ड्यूटी

भादवामाता मेले में कानून व्‍यवस्‍था के लिए कलेक्‍टर श्री गंगवार द्वारा नायब तहसीलदार सुश्री पिकीं सांटे को भादवामाता मेले में प्रात: 6 से दोपहर 2 बजे तक नीमच तहसीलदार गिरीश कुमार सूर्यवंशी को दोपहर 2 से रात्रि 10 बजे तक, नायब तहसीलदार अरुणकुमार चन्‍द्रवंशी को रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक कार्यपालन मजिस्‍ट्रेट नियुक्‍त किया गया है।

मेला स्थल का किया निरीक्षण

Screenshot_2019-09-28-16-25-31-973_com.google.android.gm

कलेक्‍टर के निर्देशन में भादवामाता में सभी आवश्‍यक मेला तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्‍टर, पुलिस अधीक्षक एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल ने भादवामाता मंदिर परिसर एवं भादवामाता मेला क्षेत्र का भ्रमण कर भादवामाता संस्‍थान व ग्राम पंचायत द्वारा मेले में लगभग दो लाख से अधिक की संख्‍या में आने वाले श्रद्धालुओं की की सुविधा के लिए किए जा रहे प्रबंधों, इन्‍तजामों का मौके पर अवलोकन किया।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनाई डोम

कलेक्‍टर के निर्देशानुसार मेला परिसर में दो स्‍थानों पर स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र स्‍थापित किए जाकर मरीजों का नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण एवं उपचार किया जाएगा। सुरक्षा व्‍यवस्‍था को सृदढ बनाने के लिए मेला प्रांगण में एक पुलिस चौकी स्‍थापित की गई है। यहां दो शिफ्ट में 25-25 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेगें। श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए चार वाटरप्रुफ डोम के साथ ही रेन बसेरा एवं श्रद्धा भवन में इन्‍तजाम किए जा रहे है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन की पार्किंग व्‍यवस्‍था सावन रोड पर की गई है।सम्‍पूर्ण मेला परिसर में चिह्नित 23 प्रमुख स्‍थानों पर सीसीटीव्‍ही कैमरे लगाए जाकर सतत निगरानी की जाएगी।

भोजन प्रसादी की गुणवत्ता पर दिया जाए ध्यान

कलेक्‍टर श्री गंगवार ने भादवामाता में नवीन धर्मशाला परिसर व मेला क्षेत्र में पार्किंग स्‍थल व अन्‍य स्‍थानो पर गड्ढों में मुरम डलवाकर भराई करवाने के निर्देश दिए तथा वर्षा को देखते हुए वाटरप्रुफ टेंट की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश भी अधिकारियो को दिए।कलेक्‍टर ने भोजन व प्रसाद की गुणवत्‍ता पर विशेष ध्‍यान देने, भादवामाता मेला प्रांगण की साफ-सफाई,फॉगिंग नियमित रूप करवाने, मच्‍छर रोधी दवाई का छिड़काव करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

यह थे मौजूद

इस मौके पर एस डीएम एसएल शाक्‍य,संस्‍थान प्रबंधक अजय ऐरन,थाना प्रभारी एनएस ठाकुर,भी उपस्थित थे।
जिले में अब तक 1697.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
नीमच, 28 सितंबर। जिले में चालू वर्षा काल में अब तक 1697.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। नीमच में 1722 मि.मी. मनासा में 1972 मि.मी. एवं जावद में 1398 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई हैं। जबकि गत वर्ष इस अवधि में औसत 1058.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। नीमच में 1385 मि.मी. मनासा में 818 मि.मी. एवं जावद में 972 मि.मी.वर्षा दर्ज की गई थी। जिले में 28 सितम्‍बर 2019 को प्रात: 8 बजे समाप्‍त हुए पिछले चौबीस घण्टों के दौरान औसत 41.6 मि.मी.वर्षा दर्ज हुई हैं। नीमच में 59 मि.मी., मनासा में 26 मि.मी. एवं जावद में 40 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *