वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे खाद्य सुरक्षा योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले : श्री स्‍वाई -

खाद्य सुरक्षा योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले : श्री स्‍वाई

1 min read

🔳 राज्‍य खाद्य आयोग ने नीमच में जनप्रतिनिधियों की बैठक में लिए सुझाव

हरमुद्दा
नीमच, 14 अक्टूबर। खादय सुरक्षा योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले। राष्‍ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के तहत यह पात्र हितग्राहियों का हक है, जो उन्‍हे मिलना चाहिए। यह बात खादय आयोग के अध्‍यक्ष राजकिशोर स्‍वाई ने कही। श्री स्वाई ने खाद्य आयोग के गठन और दायित्‍व के बारे में विस्‍तार से जानकारी भी दी।

यह थे साथ

म.प्र. राज्‍य खाद्य आयोग के अध्यक्ष राजकिशोर स्वाई, एवं सदस्‍यगण, दुर्गा डाबर, स्‍नेहलता उपाध्‍याय, गोरलाल अहीरवार एवं वीरसिंह चौहान की उपस्थिति में कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में सोमवार को जनप्रनिधियों की बैठक सम्‍पन्‍न हुई।

यह थे मौजूद

बैठक में विधायक ओमप्रकाश सकलेचा जावद, दिलीपसिह परिहार नीमच, अनिरूद्ध माधव मारू मनासा, नीमच नपा.के अध्‍यक्ष राकेश जैन, जिला पंचायत सदस्‍य मधु बंसल, क्षैत्र के सरपंचगण, पार्षदगण एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जनप्रतिनिधियों ने बताई समस्या, दिए सुझाव

बैठक में जावद विधायक श्री सकलेचा ने सुझाव दिए कि मध्याह्न भोजन योजना तहत कई शालाओं को समय पर खाद्यान्न नहीं मिल पाता है। इस समस्‍या का समाधान किया जाना चाहिए। उन्‍होने अतिकुपोषित बच्‍चों की सतत मॉनिटरिंग एवं उनका फलोअप करने का सुझाव दिया। उन्‍होने आंगनवाडी केन्‍द्रों के सुधार के लिए अपनी ओर से राशि प्रदान करने की बात भी कही।
नीमच विधायक श्री परिहार ने कहा कि आंगनवाडी केन्‍द्रों में खेल-खेल में शिक्षा को बढावा देना चाहिए। अपूर्ण आंगनवाडी भवन को शीघ्र पूर्ण करवाना चाहिए। विधायक मनासा श्री मारू ने सुझाव दिया कि राशन दुकानों में मशीनों में अगूंठे दर्ज नही होते है, इससे अनेक हितग्राहियों को उचित मूल्‍य दुकान से राशन नही मिल पाता है। इस समस्‍या का हस्‍थाई हल होना चाहिए। नीमच नपा.अध्‍यक्ष श्री जैन ने राशन दुकानों पर सर्वर डाउन होने की समस्‍या, पिछले एक साल से कई हितग्राहियों की पात्रता पर्ची जनरेट नहीं होने की समस्‍या की ओर ध्‍यान आकृष्‍ट कराया। सांसद प्रतिनिधि हेमन्‍त हरित ने आंगनवाडी केन्‍द्रों में उपस्थिति काफी कम होने, खाद्यान्न की गुणवत्‍ता ठीक नहीं होने, प्रधानमंत्री मातृवंदना का लाभ सभी पात्रों को दिलाने का सुझाव दिया। जिला सदस्‍य श्रीमती बंसल ने मध्याह्न भोजन वितरण कार्य ठेकेदारों से करवाने की ओर ध्‍यान आकृष्‍ट करवाया।

बैठक की विस्‍तृत रूप रेखा प्रस्‍तुत की कलेक्टर ने

कलेक्‍टर अजयसिंह गंगवार ने खाद्य आयोग द्वारा ली जाने वाली जनप्रतिनिधि की बैठक की विस्‍तृत रूप रेखा प्रस्‍तुत की । जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय भारद्धाज ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत जिले में 12 हजार 271 हितग्राहियों के खाते में ऑनलाईन राशि जमा करवाई गई है। बैठक में सरपंचगणों व जनप्रतिनिधियों ने भी महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए।

राज्‍य खादय आयोग की 15 को जावद में जनसुनवाई
म.प्र.राज्‍य खाद्य आयोग के अध्‍यक्ष राजकिशोर स्‍वाई एवं आयोग के सदस्‍य 15 अक्‍टूबर को दोपहर 2 बजे से जनपद सभा भवन जावद में जनसुनवाई कर आम लोगों की समस्‍याओं से रूबरू होगें। आम नागरिकों से इस जनसुनवाई का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *