वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बारिश के दौरान संभाग के सभी जिलों में क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य करें तेज गति से : संभागायुक्त -

बारिश के दौरान संभाग के सभी जिलों में क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य करें तेज गति से : संभागायुक्त

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 15 अक्‍टूबर। संभागायुक्त अजीत कुमार ने समय-सीमा की बैठक में निर्माण विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि गत माह में हुई बारिश से संभाग के सभी जिलों की सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। उन सड़कों की मरम्मत एवं जीर्णोद्धार का कार्य प्राथमिकता से करते हुए तेज गति से कार्य प्रारम्भ किया जाए।

30 नवंबर तक हो जाएगा काम पूरा

बताया गया कि ईआरईएस से सम्बन्धित मंदसौर की 223 सड़क, नीमच की 49 सड़क एवं संभाग के अन्य जिलों की लगभग 454 सड़क जो बारिश से क्षतिग्रस्त हुई है, उन्हें फिर से बनाया जा रहा है। बीच-बीच में जहां पेचवर्क की आवश्यकता है, वहां पेचवर्क किया जा रहा है। 30 नवंबर तक सभी सड़कों को दुरूस्त कर दिया जाएगा। बताया गया कि इसके लिए शासन से पृथक से कोई बजट आवंटित नहीं किया गया है, अपितु ग्राम पंचायतों में निहित राशि से सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। संभागायुक्त श्री कुमार ने जावरा से नागदा, देवास-बदनावर मार्ग ठीक करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि बारिश के दौरान मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार मंदसौर एवं नीमच जिले के हितग्राहियों को छह माह का खाद्यान्न आवंटित करना है। अभी लगभग 18 हजार परिवारों को राशन प्रदान किया गया है। प्रमुख सचिव के पास अन्य हितग्राहियों के प्रस्ताव बनाकर भेजे गए हैं। स्वीकृति के पश्चात खाद्यान्न का आवंटन किया जाएगा।

तय फॉर्मेट में 18 अक्टूबर तक भेजें रिपोर्ट

संभागायुक्त ने आगामी 23 अक्टूबर को होने वाली एपीसी की बैठक से सम्बन्धित सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित फार्मेट के अनुसार सम्बन्धित विभाग सभी जानकारी 18 अक्टूबर तक कम्पलीट कर भिजवाएं। उन्होंने गत बैठकों में दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन तैयार करने एवं दिए गए निर्देशों पर हुई कार्यवाहियों की जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए।

अधिकारियों को दिए निर्देश

संभागायुक्त ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, हाईकोर्ट के प्रकरणों में तत्काल जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिए। शहरी क्षेत्र के क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करने के निर्देश नगर निगम एवं नगर पालिका के अधिकारियों को दिए। क्षतिग्रस्त शहरी सड़कों की मरम्मत का प्रस्ताव बनाया गया है। वनाधिकार पट्टे एवं आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा 4 नवम्बर को आयोजित की जाने वाली आदिवासी सैनिक भर्ती रैली से सम्बन्धित जानकारी ली। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार बाढ़ प्रभावित हितग्राहियों के खाते में बिजली बिल की राशि दी जाएगी। इस राशि से हितग्राही अपना बकाया बिल भर सकेंगे।

लगाए गए उपचार शिविर

संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. लक्ष्मी बघेल ने बताया कि बाढ़ प्रभावित जिले नीमच एवं मंदसौर में स्वास्थ्य शिविर लगाए गए थे। मंदसौर में 30 हजार ओपीडी एवं नीमच में 21 हजार ओपीडी दर्ज की गई। लगभग 500 मरीजों को जिनमें मामूली बीमारी के लक्षण पाए गए थे, उनका उपचार किया गया। बैठक में सभी सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *