वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कृषि की उन्नत तकनीकी विषय पर दिया प्रशिक्षण -

कृषि की उन्नत तकनीकी विषय पर दिया प्रशिक्षण

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 23 नवंबर। जिलें में कार्यरत प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्या. नेवड़ विकासखण्ड नीमच में कृषक प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान क्षैत्र के कृषकों एवं सहकारी समिति के सदस्यों को कृषि की उन्नत तकनिकी-भूमि में उचित बीज दर, बीज उपचार, बीज परीक्षण, उचित अंतराल पर बुवाई संतुलित उर्वरक का प्रयोग, मिट्टी परीक्षण के आधार पर उर्वरकों का प्रयोग, जैविक खाद कीटनाशक का प्रयोग समय पर बुवाई खरपतवार कीट एवं व्याधि का नियंत्रण ड्रीप, स्प्रींकलर पद्धतियों से फसलों में सिंचाई, तथा खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए पशुपालन, मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती, मत्स्य पालन, सब्जी, फल, फुल उत्पादन तथा मसाला उत्पादन आदि विषयों पर कृषि वैज्ञानिकों से सलाह लेकर उन्नत खेती करने की सलाह कृषकों को प्रशिक्षण के दौरान दी गई।

यह थे उपस्थित

कार्यक्रम में जिलें के उप संचालक, कृषि एसएस चौहान , कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख डॉ. पीसी पचौरी, कृषि वैज्ञानिक डॉ. एसएस सांरग देवोत, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी डीसी शर्मा एवं एपी यादव एवं सहकारिता विभाग के विस्तार अधिकारी तथा अन्य अधिकारी उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *