वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शोषण से बचने के तरीकों के बारे में सबक सिखाया विद्यार्थियों को -

शोषण से बचने के तरीकों के बारे में सबक सिखाया विद्यार्थियों को

1 min read

🔳 शासकीय उमावि मदाना में पॉक्सो पर एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला

हरमुद्दा
शाजापुर, 07 दिसंबर। महिला बाल विकास विभाग द्वारा कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन के मार्गदर्शन में शा.उ.मा विद्यालय मदाना में समेकित बाल संरक्षण योजना अंतर्गत किशोर न्याय (बालको की देखरेख एव संरक्षण) अधिनियम 2015 एवं लैंगिक अपराधो से बालको का संरक्षण अधिनियम 2012 पर प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण में विधि सह परिवीक्षा अधिकारी भीष्म कुमार गुप्ता ने वर्तमान समय में बच्चों के साथ होने वाले बाल शोषण के बारे में विस्तार से बताया एवं इस प्रकार शोषण से बचने के तरीकों के बारे में भी विस्तार से बताते हुए घटना के समय बच्चों को क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए आदि के बारे में बताया जानकारी दी। बच्चों को बाल शोषण से संबन्धित विभिन्न चलचित्र जैसे कोमल आदि का प्रदर्शन प्रोजेक्टर द्वारा किया गया।

बच्चों को गुड-टच, बेड-टच की दी जानकारी

कार्यक्रम में बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र मीना ने बच्चों को गुड-टच, बेड-टच के बारे में बताते हुए हमेशा सतर्क एवं सावधान रहने के संबंध विस्तार से बताया। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा संचालित पोक्सो ई-बॉक्स के बारे में बताया।

बताए आत्मरक्षा के उपाय

IMG_20191207_190329

कार्यक्रम में उपस्थित बाल संरक्षण अधिकारी कु. सना बक्स ने बालिकाओं को कैरियार निर्माण के संबंध में बताया एवं बालिकाओं के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए एवं बताया कि विषम परिस्थितियों में आत्म रक्षा के उपाय भी बताए गए।

बाल विवाह से संबन्धित चलचित्र का किया प्रदर्शन

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता संजय मिश्रा ने बाल विवाह के दुष्परिणामों एवं लाड़ो अभियान के प्रावधानों के बारे में विस्तार से बताया। बाल विवाह से संबन्धित चलचित्र का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य संजय स्वर्णकार, समस्त स्टाफ तथा विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राएं प्रतिभागी के रूप में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *