वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जेल प्रशासन में वर्दीधारी महिलाओं पर होगा राष्ट्रीय सम्मेलन -

जेल प्रशासन में वर्दीधारी महिलाओं पर होगा राष्ट्रीय सम्मेलन

1 min read

🔳 दो दिवसीय सम्मेलन 19 से

🔳 पहली बार दिल्ली से बाहर मध्यप्रदेश में आयोजन

🔳 मध्यप्रदेश में है 900 से अधिक वर्दीधारी महिला कर्मचारी
हरमुद्दा
भोपाल, 12 दिसंबर। जेल प्रशासन में वर्दीधारी महिलाओं पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश जेल विभाग एवं बीपीआर एंड डी नई दिल्ली द्वारा संयुक्त रूप से 19 एवं 20 दिसंबर को दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन मध्यप्रदेश में होगा। विशिष्ट विषय को लेकर हो रहे राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन पहली बार दिल्ली से बाहर मध्यप्रदेश जेल विभाग द्वारा सेन्ट्रल एकेडमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग (CAPT), कान्हासैया, भोपाल में किया जा रहा है।

यह मध्यप्रदेश के लिए प्रथम अवसर है। मध्यप्रदेश राज्य में महिलाओं को शासकीय सेवाओं में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। वर्तमान में मध्यप्रदेश जेल विभाग में 900 से अधिक वर्दीधारी महिला शासकीय सेवक कार्यरत हैं। वर्ष 2017 में दिल्ली में इस प्रकार का प्रथम सम्मेलन आयोजित किया गया था।

होगी कारगर चर्चाएं

सम्मेलन में जेल विभाग में कार्यरत वर्दीधारी महिला अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए लिंगभेद मुक्त कार्यस्थल, वर्दीधारी महिलाओं की कार्यस्थल पर चुनौतियां, वर्दीधारी महिला अधिकारियों के लिए कार्य और पारिवारिक जीवन में संतुलन, वर्दीधारी महिला जेल अधिकारियों को जेल के मुख्य कार्यों, दायित्वों से जोड़ना, कार्यस्थल से जुड़ी समस्याएं तथा मानसिक एवं सामाजिक रूप से मजबूत बनाने हेतु कार्य, निष्पादन सहित अन्य मुद्दों पर कारगर चर्चाएं होगी। साथ ही दो ऐसी वर्दीधारी महिला अधिकारी-कर्मचारियों की चर्चा की जाएगी, जिन्होंने अपनी कार्यअवधि में सफलतापूर्वक चुनौतीपूर्ण कार्य किए हैं।

देशभर से करेंगी अधिकारी व कर्मचारी शिरकत

सम्मेलन में देश भर के राज्यों के जेलों के वार्डर से लेकर महानिरीक्षक स्तर की वर्दीधारी महिला अधिकारी और कर्मचारी, गैर सरकारी संगठनों के सदस्य, शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं अन्य सरकार विभागों के अधिकारी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *