वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नागरिकता संशोधन कानून : उन लोगों को मिलेगी भारत की नागरिकता : काश्यप -

नागरिकता संशोधन कानून : उन लोगों को मिलेगी भारत की नागरिकता : काश्यप

1 min read

🔳 विधायक काश्यप ने वार्ड-वार्ड जाकर आम जन को किया जागरूक

हरमुद्दा
रतलाम 4 जनवरी। विधायक चेतन्य काश्यप नागरिकता संशोधन कानून को लेकर वार्ड-वार्ड जा रहे हैं। वे जनसंगोष्ठियों में आमजन को इस कानून की जानकारी देकर जागरूक कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने नगर के विभिन्न वार्डों की जनसंगोष्ठी में कहा कि यह कानून नागरिकता देने का कानून है। इसमें जो व्यक्ति सरकार को आवेदन करेगा उसे ही नागरिकता दी जाएगी। इस कानून की सहायता से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक उत्पीड़न के कारण विस्थापित हुए हिन्दू, जैन, सिक्ख, बौद्ध, पारसी और ईसाई धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता मिलेगी।

इन देशों से 31 दिसम्बर 2014 तक भारत में प्रवेश लेने वाले शरणार्थी भारत की नागरिकता के पात्र होंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी ऐसे समुदाय के हितों का संरक्षण करने पर जोर दिया था।

यहां पर हुई संगोष्ठियां

श्री काश्यप ने गांधी नगर स्थित कंकू मंत्रम, 80 फीट रोड़ स्थित वैशाली गार्डन, हरमाला रोड़ स्थित लोकेन्द्र नाथ धर्मशाला, टाटा नगर स्थित बुद्धेश्वर हॉल और आनन्द कालोनी में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में जनजागरण अभियान के तहत् आयोजित जनसंगोष्ठी को संबोधित करते हुए देश भर में इस कानून को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम को निराधार बताया और कहा कि वोट बैंक की राजनीति के लिए विपक्षी पार्टियां अल्पसंख्यकों में भ्रम फैला रही है। इस कानून के लागू होने के बाद भारत में रहने वाले अल्पसंख्यकों के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भारत और पाकिस्तान ने अपने-अपने देश में अल्पसंख्यकों की रक्षा करने का वादा किया था। लेकिन सिर्फ भारत इसमें खरा उतरा। देश में अल्पसंख्यकों की बढ़ी हुई जनसंख्या इसका प्रमाण है। इसके विपरित पाकिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की आबादी लगातार घटी है। जिससे साबित होता है कि वे अपना वादा पूरा नहीं कर सके हैं।

शारीरिक एवं मानसिक अत्याचार

श्री काश्यप ने कहा कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पिछले कई दशकों से हिन्दू, सिक्ख, जैन, बौद्ध, ईसाई और पारसी समुदाय के साथ शारीरिक एवं मानसिक अत्याचार हो रहा है। इन देशों से पलायन कर जब यह वर्ग भारत आता है तो उन्हें कई मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाती। नागरिकता संशोधन कानून ऐसे लोगों को ही भारत की नागरिकता प्रदान कर सम्मानजनक जीवन उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है। श्री काश्यप ने कहा कि 8 जनवरी को आमजन नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में कॉलेज रोड़ से विशाल महा मौन मार्च निकालेंगे। उन्होंने जन संगोष्ठी में उपस्थितजन से कहा कि वे मार्च में अधिक से अधिक सहभागिता करें।

यह थे उपस्थित

इस दौरान जयवंत कोठारी, संतोष पोरवाल, गोपाल शर्मा, निलेश गांधी, मयूर पुरोहित, शैलेन्द्र डागा, अशोक पोरवाल, करणधिरसिंह बड़बोत्या, हेमन्त राहौरी, नन्दकिशोर तोषावड़ा, इब्राहिम शैरानी, मनोज शर्मा, अभय जैन, नन्दकिशोर पंवार, मोहन वर्मा, मोहनलाल धबाई, मंगल लोढ़ा, अशोक चौहान, रणजीत परिहार, सुशीला परमार, राकेश परमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *