वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हस्तशिल्प मेला : कलात्मक, सजावटी व उपयोगी सामग्रियों की खरीदारी में लगी होड़ -

हस्तशिल्प मेला : कलात्मक, सजावटी व उपयोगी सामग्रियों की खरीदारी में लगी होड़

🔳 दार्जिलिंग का वूलन ठंड का एहसास ना होने दें, आज भी बरकरार खादी का महत्व

🔳 हस्तशिल्प मेला अंतिम 2 दिन और
हरमुद्दा
रतलाम, 6 जनवरी। मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की प्रदर्शनी में कलात्मक, सजावटी उपयोगी सामग्रियों की खरीदारी में होड़ लगी हुई। मेले में आमजन का अपार समर्थन मिल रहा है कलात्मक वस्तुओं के साथ ही अन्य सजावटी और दैनिक उपयोगी वस्तुओं की जमकर बिक्री हो रही है। लोगों का उत्साह और उमंग देखते ही बन रहा है। दार्जिलिंग की जिस गुणवत्ता के वूलन वस्त्र लेकर आई हैं वह अपने आप में बेमिसाल है। न्यूनतम तापमान में भी उनके वस्त्र गर्मी का एहसास कराने का सामर्थ रखते हैं। खादी का महत्व भी बरकरार है।

प्रदर्शनी में दार्जिलिंग से आई ज्योति राय ने बताया कि दार्जिलिंग का तापमान देश के अन्य हिस्सों की तुलना में कम रहता है और वहां ऊँन ब्रांडेड कंपनियों द्वारा फर्निश्ड किया जाता है । फिर उनके महिलाओं के स्वयं सहायता समूह द्वारा बाजार की मांग के अनुरूप डिजाइन और वैरायटी तैयार की जाती है। पिछले 10 वर्षों से ज्योति राय देश के विभिन्न हिस्सों में अपने समूह द्वारा बनाए गए वूलन कपड़ों का विक्रय कर चुकी है। उनकी निर्माण की कला इतनी आकर्षक है कि यहां पहुंचने वाले ग्राहक उनके हाथों से तैयार किए गए इन ऊनी वस्त्रों को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं। उनके पास शॉल, कान पट्टी स्टॉल सहित कई ऐसी आइटम है जो भीतर की तरफ कॉटन कपड़ा लगाकर तैयार किए गए हैं जिससे ठंड का बेहतर बचाव होता है।

IMG_20200106_082833

विश्व विख्यात खादी के रेडीमेड शर्ट और कुर्ते

मेले में भोपाल से आए मोहम्मद आरिफ खादी के रेडीमेड शर्ट और कुर्तों के लिए पूरे भोपाल में विख्यात है। हथकरघा विकास निगम में उनके प्रोडक्ट विशेष रूप से पसंद किए जाते हैं। उनका मूल उद्देश्य खादी को बढ़ावा देना है और यही कारण है कि बाजार में जितनी कीमत में कपड़ा मिलता है, उससे कम कीमत में तो आरिफ भाई शुद्ध खादी में कुर्ता, शर्ट और अन्य जेंट्स वस्त्र इस मेले में उपलब्ध करा रहे हैं। खादी की विशेषता बरसों बरस पुरानी है और हर खादी पहनने वाला इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है की खादी ने देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज भी देश के अधिकांश लोग, राजनेता खादी पसंद करते हैं। यही कारण है कि मेले में आरिफ भाई के द्वारा तैयार किए गए वस्त्र युवाओं द्वारा खूब पसंद किए जा रहे हैं।

IMG_20200106_082810

प्रदेशभर के शिल्पी सेवा में तत्पर है दो दिन और

मेला प्रभारी दिलीप सोनी ने बताया की मेला 06 और 07 जनवरी तक दोपहर 12 से रात 9 बजे तक आमजन के लिए है उपलब्ध है जिसमें प्रदेशभर के शिल्पी हर ग्राहक की सेवा करने के लिए तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *