वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आने वाले समय में शाजापुर के प्रत्येक किसान को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा : मंत्री श्री कराड़ा -

आने वाले समय में शाजापुर के प्रत्येक किसान को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा : मंत्री श्री कराड़ा

1 min read

🔳 मक्सी में 72 लाख से अधिक के विभिन्न कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण
हरमुद्दा
शाजापुर, 06 जनवरी। आने वाले समय में शाजापुर जिले के प्रत्येक किसान को सिंचाई के लिए पानी मुहैया कराया जाएगा, इसकी शुरुआत जिले में हो भी गई है। यह बात प्रदेश के जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने सोमवार को शाजापुर जिले की नगर परिषद मक्सी में संपन्न हुए। भूमि पूजन एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कही।

कई योजनाओं के निर्माण कार्य शुरू

श्री कराड़ा ने कहा कि शाजापुर जिले को नर्मदा जल उपलब्ध कराने के लिए 2218 करोड़ रुपए की योजना का काम शुरू हो गया है। इससे मक्सी और शाजापुर नगर को पेयजल उपलब्ध होगा। साथ ही नोजल सिस्टम से किसानों को सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा। शाजापुर के जलाशयों में ग्रीष्म ऋतु में पानी खत्म होने पर नर्मदा जल से भरा जाएगा और इसे किसानों को तीसरी फसल की सिंचाई के लिए दिया जाएगा। शाजापुर जिले में सिंचाई योजनाआें के क्रियान्वयन का काम युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है। खांकरी बोर्डी में कार्य प्रारंभ हो गया है। यहां से मक्सी में जाने वाली लाईन को जोड़ा जाएगा। इसी तरह सूरजपुर में लाईन की खुदाई का कार्य शुरू हो गया है। इन सिंचाई योजनाआें से किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

अधिकारियों को बिना दबाव के साथ कार्य करने की छूट

उन्होंने बताया कि आमजन को सताने वाले, अवैध गतिविधियां संचालित करने वाले , गुण्डागर्दी करने वाले, शासकीय भूमि पर अवैध रूप से अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध अधिकारियो को बिना दबाव के साथ कार्य करने के लिए कहा गया है। इस अवसर पर श्री अजब सिंह पंवार, महेन्द्र सिंह सेंगर एवं प्रहलाद टिपानिया ने भी संबोधित किया। मक्सी में प्रवेश के दौरान मंत्री श्री कराड़ा का यहां के निवासियों द्वारा जगह-जगह मंच बनाकर साफा पहनाकर पुष्पहारों से स्वागत किया। वही समारोह के दौरान नगर परिषद अध्यक्ष राजेन्द्र पटेल ने मंत्री श्री कराड़ा का साफा बांधकर स्वागत किया।

दो कार्यों का भूमि पूजन एवं एक का लोकार्पण

मंत्री श्री कराड़ा ने मक्सी में तिलक स्कूल से सरस्वती शिशु मन्दिर तक 26.13 लाख रुपए लागत तथा वीडियो चौक से इंडियन गैस गोडाउन तक 33.58 लाख रुपए लागत की डामर सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। साथ ही नगरपरिषद द्वारा तिलक शासकीय उमावि में निर्मित 13 लाख रुपए के अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया।

श्री टिपानिया से मुलाकात

IMG_20200106_211625

मंत्री श्री कराड़ा ने कबीर भजन गायक पद्मश्री प्रहलाद टिपानिया से उनके ग्राम लुनियाखेड़ी जाकर मुलाकात की। इस अवसर पर श्री टिपानिया ने मंत्री का माला पहनाकर स्वागत किया। मंत्री श्री कराड़ा ने कबीर स्मारक पर जाकर पुष्प अर्पित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed