वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महात्मा गांधी की सहनशीलता हमें विपरीत परिस्थितियों से लड़ना सिखाती : कलेक्टर -

महात्मा गांधी की सहनशीलता हमें विपरीत परिस्थितियों से लड़ना सिखाती : कलेक्टर

1 min read

🔳 कलेक्टर रुचिका चौहान ने किया कॉमर्स कॉलेज में महात्मा गांधी स्तंभ का अनावरण

🔳 श्रद्धांजलि अर्पित की

हरमुद्दा
रतलाम, 30 जनवरी। शहीद दिवस 30 जनवरी के अवसर पर रतलाम के शासकीय विवेकानंद कॉमर्स कॉलेज में कलेक्टर रुचिका चौहान ने महात्मा गांधी स्तंभ का अनावरण किया। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि महात्मा गांधी की सहनशीलता हमें विपरीत परिस्थितियों में लड़कर जीतना सिखाती है। इस अवसर पर कालेज प्राचार्य, प्राध्यापक तथा विद्यार्थीगण उपस्थित थे। उपस्थित होने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

विचलित होकर गलत कदम उठा लेता है विद्यार्थी

IMG_20200130_184844

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि आज के युग में धैर्य और सहनशीलता का अभाव होता जा रहा है। आज का विद्यार्थी छोटी-छोटी विपरीत परिस्थितियों से विचलित होकर गलत कदम उठा लेता है। अपने पेरेंट्स या शिक्षक की किसी भी बात पर विचलित होकर विद्यार्थी गलत दिशा में चले जाते हैं, ऐसी स्थिति में हमें महात्मा गांधी की सहनशीलता यह सिखाती है कि प्रतिकूल परिस्थिति में भी किस प्रकार अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए धैर्यवान रहना चाहिए। जिस तरह महात्मा गांधी ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में आजादी के लिए नेतृत्व किया था, वह प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिकूल परिस्थिति से लड़ना और जूझना सिखाता है। स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी का योगदान और उनके मूल्य सदैव याद रखना चाहिए। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से कहा कि अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूर्ण समर्पण और मेहनत के साथ जुट जाएं सफलता जरूर मिलेगी।

IMG_20200130_184825

शहीद दिवस पर दो मिनिट का रखा मौन

शहीद दिवस 30 जनवरी को प्रदेश के साथ ही रतलाम में भी राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के बलिदान दिवस और अन्य शहीदों की स्मृति में दो मिनिट का मौन धारण किया गया।
कलेक्टोरेट कार्यालय परिसर में आयोजित मौन धारण के दौरान कलेक्टर रुचिका चौहान, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े तथा अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों को तीस जनवरी को प्रदेश भर में स्मरण करते हुए पूर्वान्ह 11 बजे सभी कार्य और गतिविधियाँ रोककर दो मिनिट का मौन धारण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *