वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति रखें संवेदनशीलता : कलेक्टर -

महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति रखें संवेदनशीलता : कलेक्टर

🔲 स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक में कलेक्टर ने कहा

हरमुद्दा
शाजापुर, 29 फरवरी। स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभाग के मैदानी शासकीय सेवक महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति संवेदनशीलता रखें। जिन संस्थाओं में विशेषकर विद्यालयों में बालिकाओं के लिए शौचालय है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सूचित करें।

यह बात कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभाग के मैदानी शासकीय सेवकों की संयुक्त बैठक में कही।

पानी का इंतजाम कर शुरू करवाया जाए शौचालय

कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा कि हम सबका दायित्व है कि कार्यालयों, विभिन्न संस्थाओं एवं विद्यालयों में महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए शौचालय रहे। जिन संस्थाओं में शौचालय निर्मित नहीं है उसकी जानकारी दें। ग्राम पंचायतों के माध्यम से शासकीय संस्थाओं में शौचालयों के निर्माण का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में पानी की कमी बताकर शौचालयों को बंद रखा जाता है, वहां पानी के इंतजाम के लिए विशेष प्रयास कराएं।

जनप्रतिनिधियों को भी दिया जाएगा दायित्व

इस अवसर पर कलेक्टर ने सभी पर्यवेक्षकों से कहा कि गर्भवती माताओं का शतप्रतिशत पंजीयन अनिवार्य रूप से करवाएं। बच्चों में व्याप्त कुपोषण को दूर करने के लिए शीघ्र ही दूसरा चरण प्रारम्भ किया जाएगा। इसमें ग्राम पंचायत के सरपंचों, जनप्रतिनिधियों और खण्डस्तरीय शासकीय सेवकों को बच्चों के कुपोषण को दूर करने का दायित्व दिया जाएगा। आंगनवाड़ियों में बच्चों को नियमित रूप से नाश्ता, भोजन और कम वजन के कुपोषित बच्चो को तीसरा भोजन नियमित रूप से प्रदान के निर्देश दिए। आगंनवाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती माताओं की नियमित जांच हो। कलेक्टर ने कहा कि निर्माणाधीन आंगनवाड़ी भवनों की प्रगति की जानकारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सुपरवाईजर महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराएं। उल्लेखनीय है कि आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण के लिए ग्राम पंचायत को निर्माण एजेन्सी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे आंगनवाड़ी भवन किराये के भवनों में संचालित हो रहे हैं, को नज़दीक के शासकीय विद्यालयों में स्थानांतरित करने के प्रस्ताव भी भेजें।

यह थे मौजूद

बैठक में महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन, सीएमएचओ डॉ. प्रकाश विष्णु फुलम्ब्रीकर, महिला सशक्तिकरण अधिकारी नीलम चौहान सहित ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर्स, बीपीएम, बाल विकास परियोजना अधिकारीगण, पर्यवेक्षक भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *