वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पुलिस प्रशासन व रतलाम स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों द्वारा ऐसे मनाया जाएगा 'इंटरनेशनल वुमन्स डे' -

पुलिस प्रशासन व रतलाम स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों द्वारा ऐसे मनाया जाएगा ‘इंटरनेशनल वुमन्स डे’

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 5 मार्च। महिलाओं में तेज रफ्तार से बढ़ रहे कैंसर रोग के उपाय एवं उपचार के लिए रतलाम की स्त्री रोग विशेषज्ञों की संस्था ROGS व शासकीय मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग विभाग द्वारा संयुक्त रूप से तथा राष्ट्रीय स्त्री रोग विशेषज्ञों की संस्था FOGSI की प्रेरणा से महिलाओं के लिए “8 मार्च 2020 महिला दिवस” पर एक वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

8 मार्च, रविवार को सुबह 9 बजे शासकीय मेडिकल कॉलेज, सैलाना रोड रतलाम पर आयोजित होने वाले इस शिविर में कैंसर के प्रति जागरूक करने के अलावा महिलाओं की पेप्पस्मीयर जांच भी की जाएगी। जो कि शरीर मे कैंसर को पहचानने का एक अच्छा तरीका है। इस अवसर पर रतलाम में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी के विशेष सहयोग एवं प्रेरणा से पुलिस विभाग की महिलाओं की कैंसर के लिए जांच की जाएगी।

पुलिस विभाग की महिलाओं के लिए है शिविर

इस शिविर में अभी मात्र पुलिस विभाग की महिलाओं को ही शामिल किया गया है, पर अति शीघ्र दूसरे विभागों की व अन्य महिलाओं के लिए भी इस प्रकार सुविधायुक्त शिविर आयोजित करने की योजना है। विशेषतौर पर यह शिविर रतलाम जिले की महिला पुलिस एवं पुलिस विभाग में सेवा दे रहे परिवारों की महिलाओ के लिए आयोजित किया जा रहा है।

शिविर आयोजन की प्रेरणा संस्था “FOGSI” भारतभर में फैले हुए 38 हजार सदस्यों के साथ 259 ऑब्स्टेट्रिक्स और गायनोकोलॉजिकल सोसाइटियों का एक संघ है। जिसके वर्तमान अध्यक्ष डॉ.अल्पेश गांधी है। यह दुनिया भर में विशेषज्ञ पेशेवर चिकित्सको के सबसे बड़े संगठनों में से एक है। जो कि महिलाओं की स्वास्थ्य सेवा के उत्थान के लिए समर्पित है।

जानिए आखिर क्या है कैंसर?

कैंसर विश्वभर में एक जानलेवा बीमारी के रूप में जाना जाता है। महिलाओं में स्तन कैंसर सबसे आम कैंसर है। ग्लोबोन, 2018 के अनुसार दुनिया भर में महिलाओं में निदान किए गए सभी नए कैंसर मामलों में से 4 में से 1 स्तन कैंसर है। भारत में ही हर साल स्तन कैंसर के कारण लगभग 70 हजार से अधिक महिलाओं की मृत्यु हो जाती है। ताजा जानकारी के अनुसार 2018 में दुनिया भर में सर्वाइकल कैंसर के अनुमानित 5 लाख 70 हजार नए मामले पाए गए। यह दुनिया भर में महिलाओं में चौथा सबसे आम कैंसर है। हर साल 3 लाख से अधिक महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से मृत्यु का शिकार हो जाती है। जानकारी के अनुसार सर्वाइकल कैंसर से भारत में वर्ष 2017 में 68 हजार मृत्यु हुई थी। इस विशाल सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या का रोकथाम हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

देश की सेवा में संलग्न महिलाओं को इस बीमारियों से बचाने के उद्देश्य के साथ महिला दिवस पर स्तन एवं गर्भाशय के कैंसर को पहचानने, बचाव और उपचार के उपायों पर जागरूकता का पावन प्रयास किया जाएगा। साथ ही इसके लिए शिविर में आवश्यक एवं उपलब्ध जाँच की जाएगी। तथा उपचार के लिए मार्गदर्शन अथवा आगे की जाँच एवं उपचार केंद्रों इत्यादि की जानकारी दी जाएगी। FOGSI के माध्यम से देशभर में विभिन्न स्थानों पर अनेक सामाजिक एवं महिला संगठनों के साथ मिलकर इस प्रकार के शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं। रतलाम स्त्री एवं प्रसूति विशेषज्ञ अध्यक्ष डॉ. मनीषा माहेश्वरी और सचिव  डॉ. नेहा सर्राफ ने रतलाम में होने वाले शिविर की सफलता के लिए सभी जागरूक एवं जिम्मेदार नागरिकों से आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *