वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे गर्भवती माताओं का शत प्रतिशत पंजीयन एवं एएनसी होने पर कुपोषण की दर कम होगी : संभागायुक्त -

गर्भवती माताओं का शत प्रतिशत पंजीयन एवं एएनसी होने पर कुपोषण की दर कम होगी : संभागायुक्त

🔲 शाजापुर  में संभागायुक्त श्री शर्मा ने अधिकारियों की बैठक ली

हरमुद्दा
शाजापुर, 05 मार्च। स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग गर्भवती माताओं का शतप्रतिशत पंजीयन एवं प्रसव पूर्व (एएनसी) की जाने वाली सभी जांचे करे, तो अपने आप कुपोषण की दर कम हो जाएगी। वहीं प्रसव के दौरान होेने वाली मृत्यु की दर में भी कमी आएगी। दोनो विभाग के पर्यवेक्षक पंजीयन एवं एएनसी का रिकार्ड अपने साथ रखे। गांवो से प्रसव के लिए मायके जाने वाली एवं अन्य स्थानों से प्रसव के लिए गांव में आने वाली गर्भवती माताओं के लिए पलायन रजिस्टर बनाकर पंजीयन करे।

यह बात उज्जैन संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ने शाजापुर जिला मुख्यालय पर अधिकारियों की बैठक में स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कही।

कुपोषण के संबंध में संभागायुक्त ने कलेक्टर से कहा कि स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर लक्ष्य प्रदान करें।

अच्छे को प्रोत्साहन खराब को मिलेगा दंड

कहा कि प्रत्येक विभाग योजनाओं क्रियान्वयन में विशेष उपलब्धियां हासिल करें। उन्होंने कहा कि वे प्रतिमाह सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा करेंगे और अच्छा कार्य करने वालो को प्रोत्साहित एवं खराब कार्य करने वालो को दण्डित भी करेंगे। खाद्य विभाग के कार्यों की समीक्षा में उन्होंने आधार सीडिंग का कार्य अप्रैल माह तक पूरा करने के लिए कहा।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर कलेक्टर डाॅ. वीरेन्द्र सिंह रावत, अपर कलेक्टर मंजुषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर विवेक कुमार, सीईओ जिला पंचायत शिवानी वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर यूएस मरावी, संयुक्त कलेक्टर वीपी सिंह, डिप्टी कलेक्टर जूही गर्ग,
सीएमएचओ डाॅ. प्रकाश फुलम्ब्रीकर, कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन, डीएचओ डाॅ. प्रकाश पण्डित सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *