वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना वायरस : मध्यप्रदेश के साथ एक दर्जन राज्यों ने किया स्कूल कॉलेजों में अवकाश -

कोरोना वायरस : मध्यप्रदेश के साथ एक दर्जन राज्यों ने किया स्कूल कॉलेजों में अवकाश

🔲 एक जगह एकत्र न हो आमजन

🔲 मध्य प्रदेश में आगामी आदेश तक स्कूलों में अवकाश

हरमुद्दा
शुक्रवार, 13 मार्च। कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में मध्यप्रदेश के साथ 11 राज्यों ने अब तक स्कूल, कॉलेजों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। मध्य प्रदेश में आगामी आदेश तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की परीक्षाओं का संचालन तय कार्यक्रम के अनुसार होगा।

IMG_20200313_180923

मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव अरुण रश्मि शमी ने शुक्रवार को आदेश जारी किया है। सभी संभागीय व जिला अधिकारियों को आदेश में कहा गया है कि 5 वीं, 8 वीं, 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षाएं यथावत होगी। शिक्षक एवं गैर शिक्षकीय कार्य वाले सभी अपने कार्य स्थल पर जाएंगे। आगामी आदेश तक अवकाश केवल विद्यार्थियों के लिए रहेगा। सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है कि लोग एक साथ इकठ्ठा न हों क्योंकि संक्रमित बीमारी होने की वजह से कोरोना वायरस के तेजी से फैलने का खतरा बढ़ सकता है। यही वजह है कि अब तक 11 राज्यों में स्कूल, कॉलेजों की छुट्टियां घोषित कर दीं गईं हैं।

यह राज्य हैं शामिल

देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। किसी राज्य में 31 मार्च तो किसी राज्य में 22 मार्च तक छुट्टियां घोषित की गईं हैं। कुछ राज्यों में इसे अनिश्चितकाल के लिए घोषित किया गया है।

देश में इमरजेंसी जैसे हालात

कोरोना वायरस की वजह से देश में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगातार कड़े कदम उठा रहीं हैं। भारत सरकार ने जहां विदेशी नागरिकों के भारत आने पर रोक लगाते हुए सभी टूरिस्ट वीजा को 15 अप्रैल तक रद्द कर दिया है, वहीं कई राज्यों ने तो कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। जिन राज्यों में कोरोना वायरस के मरीज सामने आए हैं वहां सरकार लोगों को एक साथ इकठ्ठा न होने की सलाह दे रही है, वहीं देश के लगभग एक दर्जन राज्यों ने स्कूल कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी हैं। वहीं कुछ राज्यों ने मॉल्स, सिनेमाघरों को भी बंद कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *