वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना वायरस से बचाव एवं प्रसार रोकने के लिए रतलाम रेल मंडल इतना सतर्क, सेनिटाइजर से हो रही सफाई -

कोरोना वायरस से बचाव एवं प्रसार रोकने के लिए रतलाम रेल मंडल इतना सतर्क, सेनिटाइजर से हो रही सफाई

1 min read

🔲 बचाव के लिए कड़े उठाए गए कदम

🔲 हर छोटी-छोटी वस्तुओं की सफाई पर नजर

हरमुद्दा

रतलाम, 14 मार्च। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मंडल के सभी स्टेशनों, कोचिंग डिपो एवं कार्यालयों में एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। रतलाम मंडल पर भी भारतीय रेलवे एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर विभिन्न विभागों द्वारा कार्यवाई की जा रही है।

IMG_20200314_155135

मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि अभी हाल ही में फैले कोराना वायरस के कारण कई देश इसके चपेट में आए हैं तथा पूरे विश्व में हजारों की संख्या में इसके कारण मृत्यु भी हुई है। भारत में भी इसकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। भारत में इसके प्रसार एवं बचाव के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं।

🔲 गाड़ियों के उन क्षेत्रों जहाँ यात्रियों द्वारा बार-बार स्पर्श किया जाता है जैसे कोच के एंट्रेंस हैंडरेल, दरवाजे का हैंडल, टायलेट डोर हैंडल एवं चिटकनी, शौचालय में लगे हुए नल, वाटर टेप आदि को सेनिटाइजर द्वारा बार-बार सफाई करवाई जा रही है।

IMG_20200314_155057

🔲 मंडल के सभी स्टेशनों पर यात्री उद्घोष प्रणाली के द्वारा सभी स्टेशनों पर कोरोना वायरस के प्रसार रोकने संबंधित ऑडियो क्लिप का सतत् प्रसारण किया जा रहा है।

🔲 मंडल के विभिन्न स्टेशनों, प्रतीक्षालय आदि में लगे टी.वी. स्क्रीन पर लगातार रेल मंत्रालय द्वारा उपलब्ध करवाए गए वीडियों क्लिप का प्रसारण किया जा रहा है, जिसमें कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने का संदेश समाहित है।

🔲 मंडल के सभी कॉलोनियों, स्टेशनों, रेलवे कार्यालयों, रेलवे स्कूलों एवं गाड़ियों में इससे संबंधित पोस्टर लगाए गए हैं जिसमें यह कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए क्या-क्या करना चाहिए इसकी समूचित जानकारी दी गई है।

IMG_20200314_155017

🔲 सभी बड़े एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों के प्लेटफार्म एवं वेटिंग हॉल में लगे कुर्सियों, चार्जिंग प्वाइंटों, वाश वेसिन, वाथरुम, बेंच, लिफ्ट, एस्केलेटर, सिढ़ियों/रैंप के साथ लगे सपोर्ट हैंडल आदि का लगातार सैनिटाइजर से सफाई करवाई जा रही है।

IMG_20200314_155108

🔲 चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संदर्भ में अभी तक कुल 19 जागरूकता अभियान चलाया गया है तथा मंडल के सभी हेल्थ यूनिट को सप्ताह में दो जागरूकता अभियान करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

रेलवे चिकित्सालय में बनाया गया है आइसोलेशन वार्ड

🔲 कोरोना वायरस के रोगियों के लिए मंडल चिकित्सालय रतलाम में 06 बेड का एक सेपरेट आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है तथा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से लगातार संपर्क किया जा रहा है।

🔲 रतलाम मंडल पर 120 बेड का क्वारंटाइन वार्ड के लिए स्थान चिह्नित कर लिया गया है जिसमें 25 बेड आर.पी.एफ. बैरक रतलाम में, 20 बेड का होलीडे होम उज्जैन में तथा 75 बेड का रेलवे हॉस्टल इंदौर में रहेगा।
मंडल चिकित्सालय द्वारा उचित मात्रा में इससे संबंधित इक्यूपमेंट जैसे ग्लब्स, मास्क आदि उपलब्ध करवाए गए हैं।

🔲 प्रतिदिन यात्री से संपर्क में आने वाले रेल कर्मचारियों जैसे टिकट चेकिंग स्टॉफ, रेलवे सुरक्षा बल आदि का भी जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।  रेलवे चिकित्सालय में प्रतिदिन बुखार एवं सर्दी खाँसी के मरीजों की रिपोर्टिंग की जा रही है।  क्रू लॉबी, रनिंग रुम, रिटायरिंग रूम, टिकट चेकिंग स्टाफ रेस्ट रूम आदि में भी नियमित रूप से सफाई करवाई जा रही है।

IMG_20200314_154940
सफाई के दौरान इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है कि सेनिटाइजर के रूप में उपयोग होने वाला लिक्विड जैसे लाईजॉल आदि की मात्रा मिश्रण में 2.5 प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *