वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मुँह पर मास्क हाथों में दस्तानें पहन पहुँचे मूल्यांकनकर्ता उत्तरपुस्तिका लेने -

मुँह पर मास्क हाथों में दस्तानें पहन पहुँचे मूल्यांकनकर्ता उत्तरपुस्तिका लेने

1 min read

🔲 मॉक ड्रिल के तहत कर दिया था समय तय

🔲 चाक-चौबंद व्यवस्थाओं के तहत किया उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण

🔲 52378 उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण

🔲 118 मूल्यांकनकर्ता आए।

हरमुद्दा
रतलाम, 22 अप्रैल। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के गृह मूल्यांकन के लिए बुधवार को चाक-चौबंद व्यवस्थाओं के तहत उत्तर पुस्तिका वितरण मूल्यांकनकर्ताओं को किया गया। मूल्यांकनकर्ता भी मास्क और दस्ताने पहनकर घरों से निकले। पहले दिन 118 मूल्यांकनकर्ताओं को 52378 उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया गया।

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सागोद रोड उत्तरपुस्तिका वितरण केंद्र पुलिस छावनी की मानिंद नजर आ रहा था। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के इंतजाम थे। वितरण करने वाले सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कर रहे थे। रतलाम में कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार बोर्ड परीक्षाओं के गृह मूल्यांकन के लिए नियुक्त मूल्यांकनकर्ताओं को अमूल्यांकित उत्तरपुस्तिकाओं के बण्डलों का वितरण सुनियोजित प्रबंधन के तहत सोश्यल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए व्यवस्थित रूप से किया गया। उत्तरपुस्तिकाओं के वितरण व्यवस्था का अवलोकन जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने कर संतोष जताया।

IMG_20200422_182525

रूपरेखा बनाकर किया ब्लू प्रिंट तैयार

विगत दिनों से जब से वरिष्ठ कार्यालय ने गृह मूल्यांकन के दिशा निर्देश जारी किए गए, तब से प्राचार्य सुभाष कुमावत के मार्गदर्शन में डॉ. पूर्णिमा शर्मा, धर्मचंद पाटीदार, शरद शर्मा, माया मौर्य ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के वितरण का ब्लूप्रिंट तैयार किया। तरीके और सलीके से व्यवस्थित रूप से वितरण किया गया।

IMG_20200422_181155

मॉक ड्रिल के तहत समय तय

हर बारीकियों का सूक्षमता से अध्ययन किया। मॉक ड्रिल के तहत समय तय हुआ कि एक घण्टे में कितने व्यक्ति को बंडल दिए जाएंगे, उसके अनुसार मूल्यांकनकर्ताओं को बुलाया गया। बण्डल लेने के लिए आने वाले मूल्यांकनकर्ताओं के स्वास्थ्य एवं सुविधाओं का ध्यान रखा गया जो उत्तरपुस्तिकाओं के वितरण के समय बखूबी देखा गया। उन्हें सेनीटाइज किया गया। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया गया।

घोषणा पत्र भरवा कर गोपनीयता की शपथ

सभी विषयों के मूल्यांकनकर्ताओं को छोटे छोटे समूह में बाँट कर अलग अलग समय पर विद्यालय में बुलाया गया जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडों का पालन सुनिश्चित किया गया। सभी मूल्यांकनकर्ताओ से घोषणा पत्र भरवाकर गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। ज्ञातत्व है कि गोपनीयता भंग करने वाले मूल्यांकनकर्ता पर वैधानिक कार्रवाई का प्रावधान है।

118 मूल्यांकन कर्ताओं को दी गई उत्तर पुस्तिकाएं

डॉ. शर्मा ने हरमुद्दा को बताया हायर सेकेंडरी की 21223 उत्तर पुस्तिकाएं 50 मूल्यांकनकर्ताओं को दी गई। जिसमें भौतिक शास्त्र, अंग्रेजी सामान्य, अंग्रेजी स्पेशल, इतिहास, व्यवसायिक अध्ययन और हिंदी सामान्य विषय की उत्तर पुस्तिकाएं शामिल है। इसी तरह हाई स्कूल की 31155 उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण 68 मूल्यांकनकर्ताओं को किया गया।जिसमें विज्ञान, गणित, आईटी, सुरक्षा, इलेक्ट्रिकल, टेक्नीशियन, विषय की उत्तर पुस्तिकाएं शामिल है।

दिए दिशा निर्देश

प्राचार्य द्वारा सभी मूल्यांकनकर्ताओ को सभी दिशा निर्देशो से अवगत कराया गया। डी के तिवारी वरिष्ठ व्याख्याता कन्या उ मा वि सैलाना का विशेष सहयोग रहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *