वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राज्यसभा निर्वाचन : मध्य प्रदेश की राजधानी में मतदान जारी, तीन रिक्त सीटों के लिए है चार उम्मीदवार -

राज्यसभा निर्वाचन : मध्य प्रदेश की राजधानी में मतदान जारी, तीन रिक्त सीटों के लिए है चार उम्मीदवार

🔲 मतों की गणना होगी शाम को

🔲 संक्रमित विधायक अंत में आएंगे मतदान करने

🔲 सोशल डिस्टेंसिंग का किया जा रहा है पालन

हरमुद्दा
भोपाल, 19 जून। राज्यसभा निर्वाचन के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में। मतदान चल रहा है। 3 सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा अन्य विशिष्ट व्यक्तियों ने भी फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मतदान कर दिया है। कोरोनावायरस संक्रमित विधायक अंत में मतदान करने के लिए आएंगे। मतदान के पश्चात शाम को मतों की गणना होगी।

विधानसभा में सुबह से विधायकगण मतदान के लिए पहुंच गए और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मतदान कर रहे हैं। इस दौरान यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ, मंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित कई वरिष्ठ नेता व विधायक मतदान करने पहुंचे। विधानसभा में सुबह नौ बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम चार बजे तक चलेगा। सात घंटे तक मतदान चलने के बाद शाम पांच बजे वोटों की गिनती शुरू होगी।

शाम 7 बजे तक घोषित होंगे परिणाम

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शाम सात बजे तक राज्यसभा की तीन सीटों के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि मतदान में कुल 206 विधायक हिस्सा ले रहे हैं।

कोरोना संक्रमित विधायक अंत में करेंगे मतदान, अंत में करेंगे गिनती

कोरोना पॉजीटिव कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी पीपीई किट में मतदान के लिए सबसे अंत में आएंगे। इनका मतपत्र भी अलग लिफाफे में रखा जाएगा और सबसे अंत में इसे गिनती में शामिल किया जाएगा। पहली बार विधानसभा परिसर के सेंट्रल हॉल में मतदान हो रहा है। हर विधायक को स्वास्थ्य की जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है। इसके लिए तीन जगह स्वास्थ्य विभाग का दल तैनात किए गए हैं।

सेंट्रल हल पहुंच रहे हैं मतदान करने

IMG_20200619_104656

चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने बताया सांची द्वार से प्रवेश करते हुए विधायक सेंट्रल हॉल में बनाए गए मतदान केंद्र में पहुंच रहे हैं। यहां कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार, उनके अधिकृत अभिकर्ता और दल के प्रतिनिधियों के बैठने का अलग से इंतजाम किया गया है।

तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार मैदान में

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा की रिक्त तीन सीटों के लिए हो रहे चुनाव में चार उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेरसिंह सोलंकी तथा कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और फूलसिंह बरैया हैं।

है दलीय स्थिति

कुल सीट : 230

भाजपा : 107

कांग्रेस : 92

निर्दलीय : चार

बसपा : दो

सपा : एक

रिक्त : 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *