वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे रतलाम में 16 घंटे में 5 इंच से अधिक बारिश, पुल पुलिया पर पानी से आवागमन बाधित -

रतलाम में 16 घंटे में 5 इंच से अधिक बारिश, पुल पुलिया पर पानी से आवागमन बाधित

1 min read

🔲 पिपलौदा व सैलाना में 8 इंच से अधिक बारिश

🔲 पिपलौदा में घरों में घुसा पानी

हरमुद्दा
रतलाम, 30 अगस्त। शनिवार शाम 4 बजे से रविवार सुबह 8 बजे तक 16 घंटे में 500 से अधिक बारिश हुई है। पिपलोदा तथा सैलाना में 8 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। झमाझम बारिश ने जिले में जल भराव की स्थिति पैदा कर दी। पिपलौदा में जल भराव के कारण घरों में पानी घुस गया है। जिले की कई पुल पुलिया ऊपर पानी। बह कर निकल रहा है जिससे आवागमन प्रभावित है।
शनिवार शाम से जारी बारिश का सिलसिला चल रहा है। झमाझम बारिश के चलते। जनजीवन थोड़ा प्रभावित हुआ है। रविवार को लॉक डाउन और बारिश के चलते आमजन घरों में ही हैं। पिपलौदा में बस स्टैंड क्षेत्र में जलभराव के कारण आमजन परेशान हैं। लोगों के घरों में पानी घुस चुका है। मुख्य बाजार की सड़कें भी जलमग्न हो गई है।

IMG_20200830_120938

रतलाम शहर की रिद्धि सिद्धि रेसिडेंसी डोंगरे नगर के पास कॉलोनी में जलजमाव हो गया। नगर निगम ने कोई भी देखभाल नहीं की। क्षेत्रीय निवासी संतोष अधिकारी ने बताया कि फोन करने पर भी कोई जिम्मेदार नहीं आया है। शहर के निचले क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बन गई है।

IMG_20200830_121318

रिद्धि सिद्धि रेसिडेंसी जलभराव

जिले में पांच इंच बारिश

मौसम विभाग के आंकडों के मुताबिक सुबह आठ बजे समाप्त हुए पिछले चौबीस घण्टों में सर्वाधिक बारिश पिपलौदा और सैलाना में दर्ज की गई। पिपलौदा और सैलाना में आठ-आठ इंच बारिश दर्ज की गई, जबकि रतलाम, जावरा और ताल में चौबीस घण्टो में पांच इंच बारिश रेकार्ड की गई। आलोट में चार इंच बारिश हुई,जबकि सबसे कम वर्षा रावटी में दर्ज की गई। रावटी में रात भर में तीन इंच बारिश हुई।

पिछले वर्ष की तुलना में कम है बारिश

पिछले चौबीस घण्टों मे जबर्दस्त बारिश होने के बावजूद वर्षा का आंकडा पिछले वर्ष की तुलना में कम है। मौसम विभाग के मुताबिक रतलाम में अब तक कुल बत्तीस इंच बारिश हो चुकी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में दस इंच कम है। इसी प्रकार आलोट में अब तक कुल 29 इंच वर्षा हुई है,जो पिछले वर्ष की तुलना में 21 इंच कम है। जावरा में अब तक कुल 33 इंच वर्षा हुई है,जो पिछले वर्ष की तुलना में तेरह इंच कम है। ताल में कुल 33 इंच वर्षा हुई है,जो कि पिछले वर्ष की तुलना में16 इंच कम है। पिपलौदा में कुल वर्षा 30 इंच है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में सात इंच कम है। रावटी में अब तक कुल वर्षा 38 इंच बारिश हुई है,जो कि गत वर्ष की तुलना में 13 इंच कम है। इसी प्रकार सैलाना में अब तक कुल वर्षा 43 इंच बारिश दर्ज की गई है,जो कि गत वर्ष की तुलना में एक इंच कम है। जिले में केवल बाजना क्षेत्र ऐसा है जहां गत वर्ष की तुलना में अधिक वर्षा हुई है। बाजना में अब तक कुल 44 इंच वर्षा हो चुकी है,जो गत वर्ष की तुलना में 8 इंच अधिक है। पूरे जिले का औसत देखा जाए तो जिले में कुल वर्षा 35 इंच हुई है,जो गत वर्ष की तुलना में 9 इंच कम है।

सरोज सरोवर लबालब

रतलाम का प्रमुख पेयजल स्रोत ढोलावाड जलाशय अपनी क्षमता तक लबालब भर चुका है। ढोलावाड प्रभारी एसके मिश्रा के मुताबिक सरोज सरोवर ढोलावाड का जलभराव स्तर 395 मीटर है और बीती रात हुई तेज बारिश के बाद यह 394.70 मीटर तक भर चुका है। 395 मीटर से अधिक जलभराव के बाद बांध के गेट खोले जाते है। ढोलावाड जलाशय के पूरा भर जाने से अब रतलाम के लिए पेयजल की कोई कमी नहीं आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *