वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे रतलाम में प्रशासन की अव्यवस्था ने दिखाया अपना रंग, आम जनता दंग, गांव में घुसा पानी, बाढ़ जैसे हालात, प्रशासन के जिम्मेदारों ने झांका तक नहीं -

रतलाम में प्रशासन की अव्यवस्था ने दिखाया अपना रंग, आम जनता दंग, गांव में घुसा पानी, बाढ़ जैसे हालात, प्रशासन के जिम्मेदारों ने झांका तक नहीं

1 min read

🔲 गोदाम, सहकारी भंडार और दुकानों में भराया पानी

🔲 सरपंच ने दी पंचायत में लोगों को जगह

हरमुद्दा
लूनी/ खरवाकला, 30 अगस्त। शनिवार रात में भारी बरसात होने से निचले हिस्सो में पानी घुस गया। लूनी नदी के समीप बने मकान जलमग्न हो गए। दुकानों में पानी-पानी हो गया। मुद्दे की बात तो यह है कि गांव में बाढ़ जैसे हालात है। इसके बावजूद ना ही अधिकारी आए और न कोई प्रशासनिक अमला। गांव के सरपंच राजकुंवर ज्ञानसिंह सोलंकी ने रात्रि में बढ़ते जल स्तर को देखते हुए निचली बस्ती के लोगो की रात में ही पंचायत भवन में जगह दी।

IMG_20200620_090001

समीपस्थ ग्राम खारवाकला में अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा हमेशा से आम आदमी को ही उठाना पड़ता है। शनिवार की रात्रि में अधिक वर्षा होने से गांव में पानी घुस गया व गांव के मंडावल चौराहा पर अधिक पानी भर जाने से दुकानों में पानी घुस गया। पिछले वर्ष भी यही हालात बने थे।

पिछले साल रखे पाइप अभी तक नहीं डालें

IMG_20200830_164923

गत वर्ष के पीडब्लूडी के एसडी ओपी ने 10 बड़े पाइप मँगवाए थे। कहा था कि रोड को क्रॉस करके ये पाइप डाल दिए जाएंगे। पिछले वर्ष जहाँ पाइप रखे गए थे आज भी वह पाइप वही रखे है। ये अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा है।

अनाज गोदामों व दुकानों में पानी घुसा

IMG_20200830_165047

अनाज व्यापारी कमलेश चौधरी, ओमप्रकाश पोरवाल, संजय पोरवाल के अनाज गोदाम में पानी घुसने से सारा अनाज खराब हो गया। वही किराना व्यापारी गौरव भंडारी, शिखर जैन, कमल कारा की दुकानों में पानी घुसने से सारा किराना सामान खराब हो गया।

कृषि साख समिति व खाद भंडार व माल भंडार हुआ पानी पानी

IMG_20200830_165012

मंडावल चौराहे पर स्थित प्राथमिक कृषि साख समिति व खाद भंडार व माल भंडार में पानी घुस गया जिससे 600 बोरी इफको खाद,166 बोरी पोटाश,145 बोरी सुपर,90  क्विंटल गेहू,34 क्विंटल चावल, 2  क्विंटल  नमक, 130 बोरी जैविक खाद पूरी तरह पानी मे भीग गया है।

जिम्मेदार अधिकारियों को कोई परवाह नहीं

बरसात से पहले अधिकारी क्यों अपने माल की परवाह नहीं करते है। हर बरसात में यही सब देखने को मिलता है। अधिकारियों की अव्यवस्था अपना रंग दिखाना शुरू कर देती है।

ग्रामीणों ने निजी खर्चे से की व्यवस्था और पानी निकाला

IMG_20200830_164937

सुबह गांव में अधिक पानी होने से आमजन ने अपने निजी खर्चे से जेसीबी मँगवा कर पानी की निकासी की। पर आला अधिकारी बस रविवार की छुट्टी मनाते रहे। कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे।

40-50 मकानों में भराया पानी

लूनी-समीपस्थ ग्राम मंडावल में टूटियाखेड़ी रोड पर बने मकानों में रात्रि में अधिक बारिश होने से 40 से 50 घरों में पानी घुस गया। आमजन को काफी मार झेलना पड़ रही है। खारवा कला से मंडावल जाने का रास्ता रात्रि से ही बंद हो गया था। आवागमन पूरी तरह से बंद है।

IMG_20200830_164906

गांव लूनी में वाहन में घुसा पानी।

फोटो एवं रिपोर्ट : मोहित व्यास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *