वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कारोबार शुरू करने पर कर रहे हैं विचार तो साथ है मोदी सरकार -

कारोबार शुरू करने पर कर रहे हैं विचार तो साथ है मोदी सरकार

1 min read

🔲 नेक्सट जनरेशन स्टार्ट-अप चैलेंज स्पर्धा “चुनौती”

🔲 300 का होगा चयन

🔲 चुनौती करों पार, स्टार्टअप के लिए 25 लाख है तैयार

हरमुद्दा
नई दिल्ली, 30 अगस्त। यदि आप कारोबार शुरू करने पर कर रहे हैं विचार तो साथ है मोदी सरकार। नेक्सट जनरेशन स्टार्ट-अप चैलेंज स्पर्धा चुनौती शुरू हो गई। चुनौती करों पार, स्टार्टअप के लिए 25 लाख तैयार है। इसके माध्यम से 300 का चयन होगा। फंड के साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलेगी।

कोरोना वायरस के चलते चौतरफा बाजार में मंदी है और बाजार में नए निवेश को भी बड़ा झटका लगा है। इस बीच यदि नए माहौल के मुताबिक आप अपना खुद का कारोबार शुरू करने पर विचार कर रहे हैं तो मोदी सरकार आपको एक शानदार मौका दे रही है। केंद्र सरकार अच्छे स्टार्टअप की फंडिंग की समस्या को दूर करने के लिए मदद के लिए आगे आई है। इसके लिए आपको बस एक चैलेंज को पूरा करना होगा।

अन्य सुविधाएं भी देगी सरकार

केंद्र सरकार इस योजना के तहत चुनौती पार करने वाले स्टार्टअप को 25 लाख रुपए तक की मदद करेगी। हालांकि ये स्टार्टअप्स कुछ चुने हुए सेक्टर में ही काम कर रहे होंगे। फंड के अलावा उनको अन्य सुविधाएं भी सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएंगी।

छोटे शहरों के स्टार्टअप्स को पहुंचेगी ज्यादा मदद

इस स्पर्धा के जरिए छोटे शहरों में मौजूद स्टार्टअप्स को ज्यादा लाभ पहुंचेगा। सरकार ने इस स्पर्धा के लिए 3 वर्षों के लिए 95.03 करोड़ रुपए का बजट रखा है। इस कार्यक्रम के जरिए चुने गए स्टार्टअप को देश भर में फैले सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्कों के माध्यम से मदद दी जाएगी।

ऐसे करना होगा आवेदन

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि स्टार्टअप STPI की वेबसाइट पर जाकर या https://innovate.stpinext.in/ लिंक के जरिए इस प्रतियोगिता के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस क्षेत्र के स्टार्टअप्स को दी जाएगी मदद

🔲 एडु-टेक

🔲 एग्री-टेक

🔲 फिन-टेक सॉल्यूशंस

🔲 आपूर्ति श्रृंखला

🔲 लॉजिस्टिक्स

🔲 परिवहन प्रबंधन

🔲 बुनियादी ढांचा

🔲 दूरस्थ निगरानी

🔲 चिकित्सा स्वास्थ्य देखभाल

🔲 सॉल्यूशन

🔲 रोकथाम तथा मनोचिकित्सकीय देखभाल

🔲 नौकरियां और कौशल

🔲 भाषाई उपकरण।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *