वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नवाचार : पोषण की बात बच्चों पालकों के साथ, गूंज उठा हैप्पी बर्थ डे टू यू -

नवाचार : पोषण की बात बच्चों पालकों के साथ, गूंज उठा हैप्पी बर्थ डे टू यू

1 min read

🔲 पोषण की सजाई आकर्षक थालियां

🔲 माताओं ने सजाई मेहंदी संदेश देने वाली

हरमुद्दा
रतलाम, 15 सितंबर। पोषण माह में नवाचार कर मंगल दिवस का आयोजन जन्मदिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों की बर्थडे केप पोषण का संदेश देते हुए तैयार की गई। बच्चों के हाथ में पोषण, स्वास्थ्य एवं कोविड-19 के संदेश वाली तख्तियां देकर पोषण का संदेश दिया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीता लोढ़ा के निर्देश एवं विशेष उपस्थिति में सहायक संचालक सुश्री अंकिता पांड्या के मार्गदर्शन में सेक्टर 02 संतनगर पर्यवेक्षक ऐहतेशाम अंसारी के नेतृत्व में अलग-अलग थालियां बच्चों के लिए तैयार की गई थाली के अंदर पोषणमाह लिखे हुए केक अलग-अलग तैयार किए गए। पोषण गुड्डा हाथ में पोषण की थाली लिए पोषण संदेश देते हुए तैयार किया। बच्चों की माताओं ने पोषण मेंहदी लगाई एवं ग्रीन मास्क पोषण संबंधी संदेश देते हुए तैयार किए गए।

IMG_20200823_123037

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दिए तुलसी के पौधे

नवाचार की इसी कड़ी में कोविड-19 से बचाव के लिए बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी औषधी के पौधे एवं टीफीन उपहार में दिए गए। पोषण सजावट एवं बच्चों की वृद्धि चार्ट की रंगोली तैयार की गई। हाथ पर पोषण त्यौहार की सील लगाकर सभी माताओं का स्वागत किया। माताओं ने हाथ पर पोषण संदेश देते हुए पोषण मेहंदी रचाई। पोषण की बात महिला एवं पुरुष दोनों के समन्वय एवं समझ से परिवार में लागू की जा सकती है।

पौष्टिक व्यंजन की आकर्षक सज्जा

IMG_20200915_171539

इस थीम को क्षेत्रीय रहवासी चेतन शर्मा द्वारा पौष्टिक व्यंजन की थाली पत्नी के साथ लाकर सांझा की गई। पर्यवेक्षक एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा इतने नवाचार करते हुए पोषण कार्यक्रम को रोचक बनाया। इसकी जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती लोढा द्वारा सराहाना करते हुए प्रशंसा की। माताओं को एनआरसी में बच्चों को भर्ती करने के लिए समझाइश दी। कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण त्यौहार के स्टीकर, बलून एवं पौष्टिक थालियों से सजावट की गई।

यह थीं मौजूद

कार्यक्रम में आंगनवाडी कार्यकर्ता अनीता झालीवाल, कोमल मालवी, अर्चना यादव, ललिता डामोर, नीलू अग्रवाल, संगीता जोशी, सरोज पंवार, क्षेत्रीय महिलाएं, बच्चें एवं आंगनवाडी सहायिकाएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *