वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और कॉमेंटेटर डीन जोन्स का कार्डियक अरेस्ट से मुंबई में निधन -

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और कॉमेंटेटर डीन जोन्स का कार्डियक अरेस्ट से मुंबई में निधन

🔲 क्रिकेट में कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज

हरमुद्दा
मुंबई, 25 सितंबर। क्रिकेट वर्ल्ड के लिए एक दुखी करने वाली खबर सामने आई है। महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और कॉमेंटेटर डीन जोन्स का कार्डियक अरेस्ट से मुंबई के एक होटल में निधन हो गया। वे 59 वर्ष के थे। वह इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र को लेकर स्टार स्पोर्ट्स की कॉमेंट्री टीम से जुड़े थे और मुंबई में थे। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हैं तो वहीं वो वनडे क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी व शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते थे।

IMG_20200925_115507

ब्रॉडकास्टर ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से लीग का मौजूदा सत्र देश से बाहर संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा रहा है।

सफल कॉमेंटेटर के रूप में अपनी पहचान

रिटायरमेंट के बाद वह एक सफल कॉमेंटेटर के रूप में अपनी पहचान बना चुके थे। इस बार वह आईपीएल में मुंबई से कॉमेंट्री कर रहे थे। जोन्स इस बार आईपीएल कॉमेंट्री पैनल का हिस्सा था, जिसमें ब्रेट ली, ब्रायन लारा, ग्रीम स्वान और स्कॉट स्टायरिस मुंबई से कॉमेंट्री कर रहे हैं। आईपीएल का शुक्रवार को छठा मैच आरसीबी और केएक्सआईपी के बीच खेला जाना है और उससे पहले क्रिकेट फैन्स को यह दुखभरी खबर मिली है, जिससे फैन्स का मन काफी दुखी है।

बेबाकी के लिए जाने जाते डीन जोंस

डीन जोंस कमेंटेटर के तौर पर अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते थे और उन्होंने एक बार पूर्व साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर हाशिल अमला को आतंकवादी कह दिया था। इसके बाद वो काफी सुर्खियों में आ गए थे। डीन जोंस अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच थे तो वहीं उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड के कोच पद की जिम्मेदारी संभाली थी। साल 2016 में उनके कोच रहते ये टीम चैंपियन बनी थी। 2018 में वो एक बार फिर से इसी टीम के कोच बने और ये टीम फिर से चैंपियन बनी तो वहीं साल 2019 में वो मिकी आर्थर की जगह कराची किंग्स के हेड कोच बने थे।

IMG_20200713_123216

डीन जोंस के निधन के बाद टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट करके अपनी श्रद्धांजलि उन्हें दी।

बेस्ट वनडे बल्लेबाजों में शुमार

डीन जोंस को 80 के दशक के आखिरी में तो वहीं 90 की दशक के शुरुआत में उन्हें दुनिया के बेस्ट वनडे बल्लेबाजों में शुमार किया जाता था। वो स्पिनर व तेज गेंदबाज दोनोें के खिलाफ ही बेहतरीन बल्लेबाज थे। विकेटों के बीच रनिंग के मामले में उन्हें गजब का माना जाता था। साल 2019 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया क्रिकट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

IMG_20200925_115959

टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 216 रन

डीन जोंस ने ऑस्ट्रेलिया 16 मार्च 1984 को पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने इस टीम के लिए अपने करियर में कुल 52 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 46.55 की औसत से 3631 रन बनाए। इसमें 11 शतक भी शामिल है तो वहीं टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 216 रन था। वनडे की बात करें तो उन्होंने अपना डेब्यू 30 जनवरी 1984 को पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में किया था।

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले 164 वनडे मैच

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 164 वनडे मैच खेले जिसमें 44.61 की औसत से 6.68 रन बनाए थे। उन्होंने वनडे में कुल 7 शतक व 46 अर्धशतक लगाए थे। फर्स्ट क्लास मैचों की बात करें तो उन्होंने 51.85 की औसत से 19188 रन बनाए थे और शतकों की संख्या 55 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *