वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कब होगा वन क्लिक : घोषणा के एक सप्‍ताह बाद भी नहीं पहुंची किसानों के खाते में फसल बीमा राशि -

कब होगा वन क्लिक : घोषणा के एक सप्‍ताह बाद भी नहीं पहुंची किसानों के खाते में फसल बीमा राशि

🔲 जिम्मेदार अधिकारियों पर होनी चाहिए कार्रवाई

🔲 मुख्यमंत्री की घोषणा पर प्रश्न चिह्न

हरमुद्दा
पिपलौदा (रतलाम ), 26 सितंबर। वन क्लिक में किसानों को प्राप्‍त होने वाली फसल बीमा राशि घोषणा के एक सप्‍ताह बाद भी किसानों के खाते में नहीं पहुँच पाई है। इसको लेकर किसान बैंकों के चक्‍कर लगा रहे हैं। उन्‍हें न तो सही जानकारी और न ही किसानों को राशि मिल पा रही है।

किसानों का कहना है कि 18 सितंबर को वन क्लिक पर किसानों को फसल बीमा राशि खातों में आने की घोषणा प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने की थी, इसे एक सप्‍ताह बीत चुका है, लेकिन किसी भी किसान के खाते में अभी तक एक धेला नहीं आया है। किसान बैंकों के चक्‍कर लगा कर परेशान हो रहे हैं, लेकिन कोई सूचना नहीं मिल रही है। अभी तो कुछ किसानों को यह भी प‍ता नहीं है कि उनको कितनी बीमा राशि मिली है।

कागजी कार्रवाई के बाद मिलेगी राशि

क्षेत्र की माऊखेड़ी सहकारी समिति ने किसानों की सुविधा तथा बेवजह बैंकों के चक्‍कर से बचने के लिए वाट्सएप्‍प माध्‍यम से मैसेज किया है कि किसानों को भ्रमित नहीं होना चाहिए, उनको जो राशि स्‍वीकृत हुई है, वह बैंकों की कागजी कार्यवाही के बाद ही मिल सकेगी।

किसानों का कहना

किसानों को आर्थिक समस्या का सामना

इस मामले में किसान कनीराम धनगर ने बताया कि मुख्‍यमंत्री की घोषणा को एक सप्‍ताह हो चुका है, किसानों को राशि नहीं मिलने से आर्थिक समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है।

नजर आ रही अधिकारियों की लापरवाही

ग्राम गुडराखेड़ा के किसान शैलेन्‍द्रसिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने किसानों को राहत देते हुए फसल बीमा की राशि देने की घोषणा की है, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही से किसानों को राहत नहीं मिल पा रही है।

ब्याज सहित मिलना चाहिए बीमा राशि

शेरपुर के किसान संजय शर्मा का कहना है कि किसानों की परेशानी को जिम्‍मेदार अधिकारियों ने कभी भी नहीं समझा है। किसान अपने ऋण की राशि जमा करने में एक दिन भी देर कर दे तो उसको ब्‍याज का भुगतान करना पड़ता है, किन्‍तु अधिकारियों की लापरवाही से किसानों को राशि नहीं मिल रही तो उन्‍हें भी ब्‍याज सहित राशि का भुगतान किया जाना चाहिए।

गत वर्ष की राशि देने में भी लापरवाही

धामेड़ी के किसान रमेश पटेल ने बताया कि वे फसल बीमा की राशि के लिए परेशान हो रहे हैं तथा सहकारी समिति के जवाबादर अधिकारी मैसेज कर कागजी कार्यवाही का बहाना बना रहे हैं। यह बीमा राशि एक वर्ष पुरानी है, अभी तक कागजी कार्यवाही पूर्ण नहीं होना लापरवाही की हद है।

जिम्मेदारों पर होना चाहिए कार्रवाई : गौड़

इस संबंध में नगर परिषद के पूर्व अध्‍यक्ष अतुल गौड़ का कहना है कि मुख्‍यमंत्री की घोषणा के बाद भी किसानों को जो परेशानी हो रही है, वह निंदनीय है। इसके लिए जिम्‍मेदार लोगों पर कार्यवाही होना चाहिए।

मुख्यमंत्री की कोरी घोषणा : नांदेचा

सहकारी समिति के पूर्व अध्‍यक्ष महेश नांदेचा ने बताया कि मुख्‍यमंत्री किसानों के लिए कोरी घोषणा कर वाह वाही ले रहे हैं। धरातल पर किसान परेशान है। इसके लिए 4 दिनों में किसानों को राशि नहीं मिलती है तो जिला कांग्रेस के माध्‍यम से रूपरेखा बना कर आंदोलन किया जाएगा।

4 से 5 दिन लगेंगे राशि आने में : प्रबंधक

जिला सहकारी बैंक पिपलौदा के प्रबंधक दिलीपसिंह चौहान का कहना है कि जिला कार्यालय के अधिकारियों ने संबंधित बीमा कंपनी से चर्चा की है तथा 4 से 5 दिन में किसानों के खातों में राशि मिलना शुरू हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *