वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सुप्रीम कोर्ट का फैसला : 4 अक्टूबर को होगी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा, याचिका हुई खारिज -

सुप्रीम कोर्ट का फैसला : 4 अक्टूबर को होगी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा, याचिका हुई खारिज

1 min read

🔲 संक्रमित उम्मीदवार को अनुमति नहीं

हरमुद्दा
दिल्ली, 30 सितंबर। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन 4 अक्टूबर को ही किया जाएगा। परीक्षा को लेकर दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया गया है। परीक्षा के लिए देश भर में 72 केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर छह लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। सभी परीक्षार्थी। कोविड-19 के नियमों का पालन करेंगे।

IMG_20200928_092228

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने संघ लोक सेवा आयोग से कहा कि वह राज्यों को निर्देश दे सकता है कि वे उम्मीदवारों को होटलों में सिविल सेवा परीक्षा का एडमिट कार्ड दिखाकर कमरा प्राप्त करने की अनुमति दें। अदालत ने यह भी कहा कि वे संघ लोक सेवा आयोग को निर्देश नहीं दे सकती है कि वह कोविड-19 संक्रमित उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दे, क्योंकि इससे दूसरे लोगों को खतरा होगा।

एक केंद्र पर 100 से अधिक परीक्षार्थी नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक परीक्षा केंद्र में 100 से अधिक उम्मीदवारों की अनुमति नहीं है। बता दें कि पिछली सुनवाई में उच्चतम न्यायालय ने संघ लोक सेवा आयोग से कहा था कि कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि और देश के कई हिस्सों में बाढ़ से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर चार अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों के बारे में उसे अवगत कराया जाए। संघ लोक सेवा आयोग ने बीते दिन सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था और बुधवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सेवा परीक्षा को तय शेड्यूल के मुताबिक 4 अक्टूबर को आयोजित कराने का फैसला सुना दिया है।

दिशा निर्देशों के बारे में

🔲 अभ्यर्थियों को अपने साथ एक छोटी सैनिटाइजर की बोतल लानी होगी।

🔲 सभी अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर परीक्षा केंद्र आना होगा। बिना मास्क के किसी को भी अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि वेरिफिकेशन के दौरान अभ्यर्थियों को मास्क हटाना होगा।

🔲 परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक सुबह की शिफ्ट में 09:20am और दोपहर की शिफ्ट में 02:20pm) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी।

🔲 जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है, तो स्क्राइब के अलग एडमिट कार्ड के साथ ही उसे अनुमति मिलेगी। स्क्राइब के ई-एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।

🔲 अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के बाहर व अंदर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *