वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विश्व की सबसे लंबी अटल टनल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों राष्ट्र को समर्पित -

विश्व की सबसे लंबी अटल टनल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों राष्ट्र को समर्पित

1 min read

हरमुद्दा

मनाली, 03 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज समुद्र तल से करीब दस हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर बनी विश्व की सबसे लंबी 9.02 किलोमीटर की अटल टनल रोहतांग देश को समर्पित किया। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद थे।

IMG_20201003_105059

प्रधानमंत्री सुबह 8 बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचे। वे इसके कुछ देर बाद हेलीकॉप्टर से मनाली रवाना हुए। मनाली में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और हिमाचल प्रदेश सरकार के मंत्रियों और सांसदों ने पीएम मोदी का स्वागत किया। इस मौके पर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री ठाकुर भी उपस्थित थे। इसके बाद पीएम मोदी अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल पहुंचे।

रसद पहुंचाना होगा आसान

इससे छह माह तक बर्फ की कैद में रहने वाले जनजातीय जिले लाहुल-स्पीति के लोगों की राह रोहतांग दर्रा नहीं रोक सकेगा। चीन सीमा तक सैन्य वाहन व रसद पहुंचाना भी आसान होगा।

IMG_20200823_123037

भारतीय सेना को मजबूती देगी सुरंग

पीर पंजाल की पहाड़ियों में बनी यह सुरंग लाहुल घाटी समेत चंबा जिले की किलाड़ व पांगी घाटी में विकास की नई गाथा लिखेगी। सुरंग भारतीय सेना को मजबूती देगी। सैन्य वाहनों को सीमा तक पहुंचने में कम समय लगेगा।

4 घंटे का सफर अब मात्र 45 मिनट में होगा पूरा

सुरंग बन जाने से मनाली की लेह से 46 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी। बड़े वाहन चार घंटे के बजाय मात्र 45 मिनट में कोकसर पहुंच सकेंगे।

रिसाव के कारण हुई निर्माण में देरी

सुरंग निर्माण पर करीब चार हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान था, लेकिन यह 3200 करोड़ रुपए में तैयार की गई है। शुरुआती चरण में लागत लगभग 1400 करोड़ रुपये आंकी गई थी। सुरंग के ठीक ऊपर स्थित सेरी नाला से पानी के रिसाव के कारण निर्माण में लगभग पांच साल की देरी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *