वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे निष्‍ठा प्रशिक्षण प्राप्‍त करना होगा अनिवार्य, पहले प्रशिक्षण में लापरवाह रहे शिक्षकों पर होगी कार्रवाई -

निष्‍ठा प्रशिक्षण प्राप्‍त करना होगा अनिवार्य, पहले प्रशिक्षण में लापरवाह रहे शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

1 min read

🔲 6 हजार शिक्षक करेंगे सहभागिता

हरमुद्दा
पिपलौदा, 10 अक्टूबर। सभी शिक्षकों को 16 अक्‍टूबर से 15 जनवरी तक दीक्षा एप्‍प पर राष्‍ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण (एनसीईआरटी) की गाईडलाइन के अंतर्गत निष्‍ठा प्रशिक्षण प्राप्‍त करना अनिवार्य होगा। इसके लिए जिला स्‍तरीय बैठक का आयोजन कर सभी विकासखंड स्रोत केन्‍द्र समन्‍वयकों तथा निष्‍ठा के कुशल प्रशिक्षकों का उन्‍मुखीकरण किया गया। इसमें जिले के शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों सहित साढ़े 6 हजार शिक्षक सहभागिता करेंगे।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान के प्राचार्य डॉ.नरेन्‍द्र गुप्‍ता ने बताया कि 1 अक्‍टूबर से प्रारंभ होने वाले निष्‍ठा प्रशिक्षण को राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र द्वारा 16 अक्‍टूबर से प्रारंभ किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण जिला स्‍तर के अधिकारियों, डाईट के अकादमिक सदस्‍यों, विकासखंड स्रोत केन्‍द्र समन्‍वयक, खंड अका‍दमिक समन्‍वयक, जेण्‍डर समन्‍वयक, मोबाईल स्रोत सलाहकार, जनशिक्षक तथा जिले के सभी साढ़े 6 हजार शिक्षकों को प्राप्‍त करना अनिवार्य होगा।

युनिक आईडी के लॉगिन से प्रशिक्षण लेने पर ही मान्‍य

इसके लिए सभी शिक्षकों को अपने एण्‍डराईड मोबाईल में दीक्षा एप्‍प डाउनलोड कर अपनी युनिक आईडी के लॉगिन से प्रशिक्षण लेने पर ही मान्‍य होगा। 6 चरणों में 18 विषयों पर होने वाले इस प्रशिक्षण में शिक्षकों को प्रशिक्षण की सामग्री को अपनी डायरी में लिखना होगा तथा अंत में इसका मूल्‍यांकन भी किया जाएगा। मूल्‍यांकन में सभी शिक्षकों को 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। जिला शिक्षा केन्‍द्र व डाईट से इसके लिए नोडल अधिकारी, तकनीकी सहायक तथा विकासखंडवार कुशल प्रशिक्षक भी नियुक्‍त किए है।

शिक्षकों को मिलेंगे प्रमाण-पत्र व डाटा के लिए 1 हजार रुपए

इन प्रशिक्षणों को पूर्ण करने वाले शिक्षकों को प्रमाण-पत्र तथा डाटा के लिए 1 हजार रुपए राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र से शिक्षकों के खाते में प्रदान किए जाएंगे। जो शिक्षक इन प्रशिक्षणों में लापरवाही करेंगे, उन पर कार्यवाही भी की जाएगी।

प्रशिक्षण में लापरवाह रहे शिक्षकों पर होगी कार्रवाई : सांसरी

जिला परियोजना समन्‍वयक मोहनलाल सांसरी ने बताया कि इसके लिए सभी शिक्षकों, जनशिक्षकों तथा विकासखंड स्रोत केन्‍द्र समन्‍वयकों को यह प्रमाणीकरण देना होगा कि उनके विकासखंड क्षेत्र के सभी शिक्षकों ने दीक्षा एप्‍प डाउनलोड कर युनिक आईडी से लॉगिन कर लिया है। पूर्व में सीएम राईस के प्रशिक्षणों में जिले के साढ़े 3 हजार शिक्षकों ने अभी पूर्ण नहीं किए हैं, इसके लिए जनशिक्षा केन्‍द्रवार समीक्षा की जाएगी तथा 15 अक्‍टूबर के पूर्व उन्‍हें पूर्ण करवाया जाएगा। सीएम राईस व निष्‍ठा प्रशिक्षण की चरणवार समीक्षा की जाएगी तथा प्रशिक्षण में लापरवाह रहे शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए सूची बनाई जाएगी। प्रशिक्षण पूर्ण करने पर राशि शिक्षकों के खातों में प्राप्‍त होना है, इसके लिए समस्‍त आहरण वितरण अधिकारियों से एजुकेशन पोर्टल पर शिक्षकों के खातों का सत्‍यापन करवाया जाना है।

यह थे मौजूद

बैठक में स्रोत दल के सदस्‍य, जिला अका‍दमिक समन्‍वयक चेतराम टांक, बीआरसीसी मांगीलाल डामर, विवेक नागर, प्रदीपसिंहबैस, कमलेश कटारा, जयेन्‍द्रसिंह हाड़ा व संजय भट्ट उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *