वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ ही सर्वांगीण विकास के लिए शासन दृढ़ संकल्पित : केंद्रीय मंत्री श्री गेहलोत -

सामाजिक सरोकार : गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ ही सर्वांगीण विकास के लिए शासन दृढ़ संकल्पित : केंद्रीय मंत्री श्री गेहलोत

🔲 जिले के ताल में केंद्रीय मंत्री श्री गेहलोत, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने नवनिर्मित महाविद्यालय भवन का किया लोकार्पण

🔲 महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को रोजगार मूलक पाठ्यक्रम पढ़ाने पर जोर : डॉ. यादव

हरमुद्दा
रतलाम, 20 दिसंबर। आलोट क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए सतत कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही सर्वांगीण विकास के लिए शासन दृढ़ संकल्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सभी वर्गों के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक स्तर को सुदृढ़ किया जा रहा है।
यह बात केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने कही। केंद्रीय मंत्री श्री गहलोत सहित प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, पूर्व विधायक जितेंद्र गहलोत द्वारा रविवार को जिले के ताल में 6.50 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित शासकीय महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया गया।

स्नातकोत्तर अध्ययन के पश्चात सीधे पीएचडी

IMG_20201220_202841

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि राज्य शासन प्रदेश के महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा रोजगारमूलक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा ताकि विद्यार्थियों को बेहतर जॉब प्लेसमेंट मिल सके, वे तकनीकी रूप से दक्ष हो सके। इसके लिए नई शिक्षा नीति में भी प्रावधान किया गया है। अब महाविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रम के अंतर्गत 1 वर्ष में सर्टिफिकेट, 2 वर्ष में डिप्लोमा 3 वर्ष में डिग्री तथा 4 वर्ष में शोध के साथ डिग्री मिलेगी। स्नातकोत्तर अध्ययन के पश्चात सीधे पीएचडी की जा सकेगी।

IMG_20201026_114645

डॉ. यादव ने कहा कि आलोट तथा ताल में आगामी सत्र से स्ववित्त द्वारा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम आरंभ किए जा सकेंगे। साथ ही ताल महाविद्यालय में बीएससी, बीकॉम कक्षाएं भी आरंभ की जाएगी। डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों की शैक्षणिक गुणवत्ता में बेहतरी के लिए राज्य शासन द्वारा वृहद स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, कोशिश है कि प्रदेश के विश्वविद्यालय देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल हो।

सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयास : फिरोजिया

कार्यक्रम में सांसद अनिल फिरोजिय ने कहा कि नवनिर्मित महाविद्यालय भवन ताल नगर के लिए बड़ी सौगात है। राज्य शासन सर्वांगीण विकास के लिए लगातार कार्य कर रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भी आलोट क्षेत्र में विकास की कई सौगातें दी है। कार्यक्रम में पूर्व विधायक जितेंद्र गहलोत, संजय बंटी पितलिया ने भी विचार व्यक्त किए। स्वागत उद्बोधन प्राचार्य डॉ. संजय वाते ने दिया।

IMG_20201220_202915

यह थे मौजूद

इस दौरान कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. सुनील पाटीदार, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा उज्जैन आर.सी. जाटव, पीआईयू के कार्यपालन यंत्री जय के मीणा, एसडीओ आर.के. वाघे, प्रोफेसर जावेद अहमद, सुरेश कुमावत, प्राचार्य प्रो. भारतसिंह मेडा, कार्यपालन यंत्री जे.के. मीणा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *