वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे असफलताओं से निराश ना हो विद्यार्थी -

असफलताओं से निराश ना हो विद्यार्थी

1 min read

🔲 श्री सकल सिखवाल ब्राह्मण समाज के विद्यार्थी संवाद में कैलाश व्यास ने कहा

हरमुद्दा

रतलाम 10 जनवरी।  ब्राह्मणवास स्थित श्री महर्षि श्रृंग विद्यापीठ में रविवार को अद्भुत नजारा था। अवसर था कि सकल सिखवाल ब्राह्मण समाज के विद्यार्थी संवाद का । विषय विशेषज्ञों ने अपनी बात रखी। प्रथम सत्र का विषय समाज और हम था। जिस पर मुख्य वक्ता पूर्व उपसंचालक अभियोजन कैलाश व्यास थे।

उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यों में बाधाएं आती है लेकिन जो हार कर भी फिर से विजय होने का भाव रखता है वही व्यक्ति सामाजिक कार्य कर सकता है । समाज के बिना व्यक्ति नहीं चल सकता और व्यक्ति के बिना समाज नहीं चल सकता। असफलताओं से विद्यार्थी को निराश नहीं होना चाहिए। उन्होंने समाज और हम की विस्तृत व्याख्या की।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर श्री महर्षि श्रृंग संस्थान अध्यक्ष गणपत तिवारी, सचिव संजय पांडया मंचासीन थे। अतिथियों का स्वागत श्री सकल सिखवाल ब्राह्मण समाज के सतीश त्रिपाठी, रवि व्यास, अनिल पांडया, गौरव त्रिपाठी , संजय बोहरा ने किया । प्रथम सत्र का संचालन यामिनी तिवारी ने किया।

IMG_20210110_201403

बालिकाओं को दी आत्म सुरक्षा की सीख

द्वितीय सत्र का विषय बालिका शिक्षा और आत्म सुरक्षा था। इस अवसर पर लॉ कॉलेज की प्राचार्य अनुराधा तिवारी ने कहा कि आत्म रक्षा का मंत्र हमें वर्तमान परिदृश्य में सुरक्षा देगा । उन्होंने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से अपनी बात रखी । अध्यक्षता श्री महर्षि श्रृंग विद्यापीठ अध्यक्ष कन्हैयालाल तिवारी ने की ।विशेष अतिथि जगदीश व्यास थे। सत्र का संचालन प्रियंका उपाध्याय ने किया।

संस्कार के बिना कार्य अधूरे

IMG_20210110_201427

समापन सत्र का विषय ब्राह्मण और संस्कार था । जिस पर लेखक एवं साहित्यकार आशीष दशोत्तर ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि संस्कार दबाव- प्रभाव से नहीं आते अपितु स्वभाव से आते हैं । उन्होंने गणित विज्ञान आदि विषय के माध्यम से विद्यार्थियों को संस्कार की सीख दी।उन्होंने कहा कि हमें ब्राह्मण होने पर गर्व होना चाहिए। अध्यक्षता संस्थापक न्यासी बीएल त्रिपाठी ने की। विशेष अतिथि एडवोकेट रजनीश शर्मा थे । संचालन वर्षा उपाध्याय ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *