वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे गो कोरोना गो : कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से, शहर, प्रदेश, देश की इम्यूनिटी होगी मजबूत -

गो कोरोना गो : कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से, शहर, प्रदेश, देश की इम्यूनिटी होगी मजबूत

1 min read

🔲 जिले के चयनितों का टीकाकरण होगा रतलाम के दो केंद्रों पर

🔲 राष्ट्रीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रात: 9:00 बजे

हरमुद्दा
दिल्ली/रतलाम 15 जनवरी। कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का अखिल भारतीय शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 जनवरी को किया जाएगा। कोरोना के टीकाकरण अभियान से शहर, प्रदेश, देश की इम्यूनिटी मजबूत होगी। आर्थिक, सामाजिक पारिवारिक रूप से देश बेहतर स्थिति में होगा। प्रथम चरण में रतलाम में दो टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जहां हेल्थ केयर वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। रतलाम के शासकीय बाल चिकित्सालय एवं शासकीय मेडिकल कॉलेज में जिले के चयनितों का टीकाकरण किया जाएगा।

राष्ट्रीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रात: 9:00 बजे देखा जा सकेगा। रतलाम जिले में भी कोविड-19 टीकाकरण कार्य का की शुरुआत 16 जनवरी की प्रातः 9 बजे जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में टीकाकरण आरंभ किया जाएगा। कलेक्टर गोपालचंद्र डाड तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

टीकाकरण के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था

रतलाम जिले में आरम्भ हो रहे कोविड 19 टीकाकरण के संबध में कलेक्टर डाड द्वारा शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता में बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। पत्रकार वार्ता में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झरिया, जनसंपर्क विभाग के पीआरओ शकील खान तथा पत्रकारगण उपस्थित थे।

चयनित 8437 हेल्थ केयर वर्कर्स से शुरुआत

पत्रकार वार्ता में कलेक्टर ने बताया कि प्रथम चरण में टीकाकरण के लिए जिले में 8437 हेल्थ केयर वर्कर्स चयनित किए गए है। पंजीकृत हितग्राहियों को टीकाकरण के समय, दिनांक, स्‍थान की सूचना कोविन पोर्टल के माध्‍यम से एसएमएस द्वारा दी जाएगी।

कौन करेगा क्या क्या कार्य

टीकाकरण स्‍थल पर पाच लोगों की टीम तैनात रहेगी, पहला सदस्‍य आगंतुकों की स्‍क्रीनिंग करके हेंड वाश कराऐंगे। दूसरा सदस्‍य हितग्राही का आईडी चैक करके पोर्टल से मिलान करेंगे। तीसरा सदस्‍य हितग्राही का टीकाकरण करेंगे और टीकाकरण के दौरान नियमित मास्‍क लगाने, हाथों को नियमित धोने, दो गज की दूरी का पालन करने की सलाह देंगे। चौथा सदस्‍य हितग्राही को प्रतीक्षा कक्ष में बैठाऐंगे और टीकाकरण कराने वाले व्‍यक्ति की 30 मिनट तक निगरानी रखेंगे। पांचवा सदस्‍य मरीज के जाने के समय को नोट करेगा। जिले में कोविड टीकाकरण के लिए वैक्‍सीन की 10310 डोज प्राप्‍त कर ली गई है। जिले में कोल्‍ड चेन व्‍यवस्‍था पूरी तरह मजबूत रखी गई है। वैक्‍सीन के तापमान की पूरे समय निगरानी रखी जा रही है ।

1 दिन में 100 लोगों को लगाएंगे वैक्सीन

प्रत्‍येक साईट स्‍थल पर एक दिन में 100 हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा। सप्‍ताह में चार दिन टीकाकरण किया जाएगा। सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार को टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण सत्र के लिए प्रात: 9 बजे से सायं 4 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। 28 दिन फिर एक डोज लगाया जाएगा।

इन्हें नहीं लगाएंगे वैक्सीन

कलेक्टर ने बताया कि गर्भवती महिलाऐं, 18 वर्ष से कम आयु के व्‍यक्ति और अतिसंवेदनशील प्रकृति के लोगों को टीकाकरण नहीं किया जाएगा। टीका पूणर्त: सुरक्षित एवं कारगर है। टीकाकरण के बाद भी मास्‍क लगाने, नियमित हाथ धोने एवं सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य रहेगा। किसी भी प्रकार के शंका समाधान के लिए हेल्‍पलाईन नंबर 1075 अथवा 104 अथवा 074121075 पर संपर्क किया जाएगा। डॉ. ननावरे ने भी कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में जानकारी दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed