वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शिक्षा प्रणाली में आमूलचूल परिवर्तन कर बनाई जा रही है नई शिक्षा नीति, सभी लोग ड्रॉफ्ट पढ़कर दें सुझाव : राज्यमंत्री -

शिक्षा प्रणाली में आमूलचूल परिवर्तन कर बनाई जा रही है नई शिक्षा नीति, सभी लोग ड्रॉफ्ट पढ़कर दें सुझाव : राज्यमंत्री

1 min read

🔲 बोलाई में नवीन ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण

हरमुद्दा
शाजापुर, 06 फरवरी। वर्तमान में चल रही शिक्षा प्रणाली में आमूलचूल परिवर्तन कर नई शिक्षा नीति बनायी जा रही है। इसका ड्रॉफ्ट बनकर तैयार हो गया है। सभी लोग ड्रॉफ्ट पढ़कर अपने अमूल्य सुझाव दे सकते हैं।

यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया के ग्राम बोलाई में बने नवीन ग्राम पंचायत भवन के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही।

पंचायत भवन का लोकार्पण करते हुए राज्यशिक्षा मंत्री

यह थे अतिथि

समारोह की अध्यक्षता पूर्व विधायक दीपसिंह जादौन ने की। समारोह में विशेष अतिथि के रूप में जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया की प्रशासकीय समिति के अध्यक्ष अजबसिंह पंवार उपस्थित थे।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर कलेक्टर दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ मिशा सिंह, अम्बाराम कराड़ा, योगेन्द्रसिंह जादौन (बंटी बना), दिनेश शर्मा, दौलतसिंह मण्डलोई, शुजालपुर मंडी पूर्व अध्यक्ष कैलाश सोनी, एलमसिंह, किरणसिंह ठाकुर, गोपाल राजपूत, स्थानीय सरपंच धापूबाई भिलाला, जिला पंचायत सदस्य कमलसिंह मालवीय, विजय सिंह बेस, रामचन्द्र परमार भी मौजूद थे।

गुणवत्तापूर्ण बनाया भवन एवं उद्यान

राज्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत बोलाई द्वारा गुणवत्तापूर्ण भवन एवं उद्यान बनाया है, जो अन्य के लिए भी प्रेरणादायी है। सभी सरपंच भवन को देखें और इसी स्तर का भवन बनाए। उन्होंने कहा कि हमारे देश पर 200 साल तक अंग्रेजों ने राज किया। उनकी बनायी गई शिक्षा नीति का अभी भी पालन कर रहे हैं। इस शिक्षा नीति में बदलाव की आवश्यकता है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने 4 वर्ष तक गहन मंथन कर नई शिक्षा नीति का ड्रॉफ्ट तैयार किया है। नई शिक्षा नीति में भारत केन्द्रित शिक्षा को आधार बनाते हुए इसमें सभी भारतीय भाषाओं और इतिहास का समावेश किया गया है। विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए शिक्षकों के भी प्रशिक्षण एवं उनके आचरण, विचार, नैतिक व्यवहार आदि पर जोर दिया गया है। नई शिक्षा नीति को ज्ञान आधारित बनाने के लिए भी इसमें परंपरागत व्यवसायों एवं स्किल्स को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा के साथ-साथ व्यवसायिक प्रशिक्षण पर भी जोर दिया गया है। हमारे यहां आज भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें अक्षर ज्ञान तो नहीं हैं लेकिन वे अपने पारंपरिक कार्यों में निपुण है। कोरोना कॉल में जहां विश्व के अन्य देशों में अत्यधिक मृत्यु हो रही थी। वही हमारे देश में आयुष काढ़े के कारण लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हुई, जिससे कोरोना के कारण अन्य देशों की तुलना में हमारे यहां की मृत्यु दर कम रही है।

मुख्यमंत्री राईजिंग स्कूल बनाएंगे 10 हजार

राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि प्रदेश में कुल 10 हजार मुख्यमंत्री राईजिंग स्कूल बनाएंगे, जिसमें से पहली बार में 350 स्कूल बना रहे हैं, जो नई शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षा देंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग स्कूल न खोलते हुए को-एजुकेशन को भी बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा कि सब लोग मिलकर क्षेत्र का विकास करेंगे। राजस्व से संब

विकास कार्य के मामले में बोलाई आगे : जादौन

पूर्व विधायक एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री जादौन ने कहा कि क्षेत्र में ग्राम पंचायत बोलाई कार्यों के मामले में अग्रणी है। ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिवों ने बेहतरीन निर्माण कार्य कर सराहनीय कार्य किया है। श्री कराड़ा, जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया की प्रशासकीय समिति के अध्यक्ष श्री पंवार, योगेन्द्रसिंह जादौन, कलेक्टर श्री जैन एवं सुरेश सिंह सिसोदिया ने भी संबोधित किया।

हुआ विमोचन, किया सम्मान

शिक्षार्थ पुस्तिका का विमोचन करते हुए मंचासीन

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। इस मौके पर कन्या पूजन भी किया गया। इस अवसर पर यशवंतसिंह सोनगरा द्वारा लिखी गई शिक्षार्थ पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। साथ ही कोविड-19 के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाले डॉ. सचिन नायक का भी साफा पहनाकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को स्मृति स्वरूप खेड़ापति दरबार के चित्र भेंट किये गये। कार्यक्रम का संचालन रजनीश भमुरिया ने किया। आभार सवाईसिंह जादौन ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *