वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : स्‍तन कैंसर एवं गर्भाशय कैंसर की निशुल्‍क जांच होगी 7 एवं  8 फरवरी को एमएसीएच अस्‍पताल में -

सेहत सरोकार : स्‍तन कैंसर एवं गर्भाशय कैंसर की निशुल्‍क जांच होगी 7 एवं  8 फरवरी को एमएसीएच अस्‍पताल में

1 min read

मेमोग्राफी एवं पेप स्‍मीयर जांच की निशुल्‍क सुविधा

हरमुद्दा
रतलाम, 6 फरवरी। रतलाम के सभी रोटरी क्‍लब एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के संयुक्‍त तत्‍वावधान में रोटरी क्‍लब अमरावती भिंड टाउन मेमोग्राफी के सहयोग से निशुल्‍क कैंसर निदान शिविर अंतर्गत स्‍तन कैंसर की जांच मेमोग्राफी द्वारा एवं गर्भाशय कैंसर की पेप स्‍मेयर द्वारा जिले के एमसीएच अस्‍पताल पोस्‍ट ऑफिस रोड पर 7 एवं  8 फरवरी को प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक  की जाएगी।

रेडक्रास सोसायटी के पूर्व चैयरमेन एवं रोटरी क्‍लब के सदस्‍य महेन्‍द्र गादिया ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ जिले की वरिष्‍ठ स्‍त्रीरोग विशेषज्ञ एवं समाजसेवी डॉ. लीला जोशी तथा मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य  अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे द्वारा किया जाएगा।

यह है प्रमुख कारण कैंसर के

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि स्‍तन कैंसर के लिए 30 से 65 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं को प्रत्‍येक पांच वर्ष में जांच कराना चाहिए। स्‍तन कैंसर लक्षणों में स्‍तन में गांठ होना , स्‍तन के नाप या आकार में परिवर्तन, किसी भी एक स्‍तन का असामान्‍य रूप से ज्‍यादा लटका हुआ होना, निप्‍पल का धंसना, आकार में परिवर्तन होना, स्‍तन या निप्‍पल के आसपास, की त्‍वचा का छिलना, पपडी पडना या लालिमा होना, उपरी बांह में सूजन होना, निप्‍पल से दूधिया या खूनी बहाव होना मुख्‍य है ।

गर्भाशय कैंसर के लक्षण

गर्भाशय कैंसर के लक्षणों में पेट में सूजन होना, श्रोणि या पेट में दर्द महसूस होना, खाने-पीने में कठिनाई होना या भूख कम लगना, तेजी से पेशाब आना या बार-बार पेशाब आना, अत्यधिक थकान, अपच, चिड़चिड़ापन, पेट की खराबी, पीठ के निचले हिस्से और पैरों में दर्द, कब्ज या दस्त लगना आदि मुख्‍य हैं। मामलों में जांच कराने के लिए एमसीएच अस्‍पताल, नजदीकी सरकारी अस्‍पताल/ स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में संपर्क स्‍थापित कर सकते हैं।

यहां पर कर सकते हैं संपर्क

श्री गादिया ने बताया कि शहर के निजी अस्‍पतालों रतलाम हास्पिटल 07412221919, माहेश्‍वरी हॉस्पिटल  07412 235759, मेहरा नर्सिंग होम 07412 236633,  आशीर्वाद नर्सिंग होम 07412 235239, यार्दे नर्सिंग होम 07412 231434,  अंकुर हॉस्पिटल 07412 235137, रिधान हॉस्पिटल के 07412 264520 नंबर पर संपर्क करके पूर्व पंजीयन कराया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *