वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अनुकरणीय पहल : गरीबों के लिए प्रशासन योजना बनाए तो 5 लाख की खाद्य सामग्री देगा पूर्व मंत्री कोठारी परिवार -

अनुकरणीय पहल : गरीबों के लिए प्रशासन योजना बनाए तो 5 लाख की खाद्य सामग्री देगा पूर्व मंत्री कोठारी परिवार

 गरीब वर्ग नहीं कर पा रहा है आवश्यकता की पूर्ति

 गरीब वर्ग के पास न तो राशन बचा है और न धनराशि  ऐसे में निर्धन परिवार अपना भरण पोषण कैसे करेगा ?

हरमुद्दा
रतलाम, 7 मई। शहर में लॉकडाउन का एक महीना हो चुका है और ऐसा लगता है कि यह आगे ओर बढ़ सकता है । रतलाम शहर में एक बहुत बड़ा वर्ग  सीमित आय कमाने वाले है जो प्रतिदिन काम करके कमाता है और रोज खाता है। गरीब वर्ग के पास न तो राशन बचा है और न धनराशि  ऐसे में निर्धन परिवार अपना भरण पोषण कैसे करेगा ? अनेक परिवार अपनी बहुत कम मासिक आय से ही अपने परिवार का भरण पोषण कर गुजारा कर रहा है। किन्तु लाकडाउन में सब कार्य बन्द है। यदि गरीबों के लिए प्रशासन योजना बनाए तो 5 लाख की खाद्य सामग्री पूर्व मंत्री कोठारी परिवार देने को तत्पर है।

पूर्व ग्रह मंत्री हिम्मत कोठारी ने बताया कि रतलाम नगर में लगभग 2200 परिवार अत्यंत गरीब की श्रैणी में आते है,  प्रदेश सरकार द्वारा इन्हें राशन कार्ड से कुछ खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है, परन्तु इसके पश्चात भी वे अपने परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं कर पा रहे। लॉक डाउन के इस लम्बे समय मे अब गरीब वर्ग के पास न तो राशन बचा है और न धनराशि  ऐसे में निर्धन परिवार अपना भरण पोषण कैसे करेगा ?

प्रशासन योजना बनाए तो 5 लाख की खाद्य सामग्री देगा कोठारी परिवार

श्री कोठारी ने कहा कि अंत्योदय कार्डधारी, गरीबी रेखा के कार्डधारी एवं  निर्धन पर्ची के परिवारों  को दो समय का भोजन सामग्री मिल सके, इसके लिए हर समाज को आगे आना चाहिए ।  जिला प्रशासन द्वारा कोई योजना अगर बनाई जाती है कोठारी परिवार की ओर से रुपए पांच लाख की खाद्वय सामग्री उपलब्ध कराने को तैयार है। अगर जिला प्रसाशन पूरे जिले के लिये कोई योजना बनाते है तो यह राशि ओर बढ़ायी जा सकती है । 

गरीबों के यहां पर कैसे होगी होम डिलीवरी, इतनी सामग्री मंगाने की नहीं है सामर्थ

श्री कोठारी ने कहा कि जिला प्रशासन ने कोरोना गाइड लाइन के तहत जो नियम बनाया है कि किराना व्यापारी घर घर पर राशन की आपूर्ति करेगा, ऐसे में यह भी गौरतलब है कि क्या वह उस निर्धन तबके की सीमित खाद्य सामग्री की मांग की पूर्ति करेगा? क्योकि गरीब वर्ग बहुत कम मात्रा में किराना सामग्री खरीद पाता है , किराना व्यवसायियों को भी इन परिवारों के यहां होम डिलेवरी कर पाना संभव नहीं हो पा रहा। 

जिला प्रशासन करें सहयोग का आह्वान गरीब के लिए

जिला प्रशासन से भी अनुरोध है कि वह समाज के संपन्न वर्ग से इस दिशा में सहयोग का आह्वान करे और धनराशि या खाद्य सामग्री का सहयोग लेकर, इन परिवारों को अपने विभाग के माध्यम से आवश्यक खाद्य सामग्री वितरण करवाए, ताकि  निर्धन परिवारों की दो वक्त के भोजन की पूर्ति हो सके और कोरोना की इस महामारी से लड़ने में वह सक्षम बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *