वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अद्भुत नजारा : "शाम का तारा" और "लाल ग्रह" मिलने वाले हैं " आज शाम को पश्चिमी आकाश में -

अद्भुत नजारा : “शाम का तारा” और “लाल ग्रह” मिलने वाले हैं ” आज शाम को पश्चिमी आकाश में

1 min read

🔲 जो लोग पृथ्वी के पड़ोसियों को देखने के इच्छुक हैं वे देख सकेंगे अद्भुत नजारे को

🔲 मंगल और शुक्र – पृथ्वी के दो निकटतम पड़ोसी

हरमुद्दा

मंगलवार, 13 जुलाई । “शाम का तारा” और “लाल ग्रह” मंगलवार शाम को पश्चिमी आकाश में मिलने वाले हैं। जो लोग पृथ्वी के पड़ोसियों को देखने के इच्छुक हैं, वे अद्भुत नजारे को वे देख सकेंगे। मंगलवार, 13 जुलाई, 2021 को आकाश में मंगल और शुक्र एक-दूसरे के सबसे करीब आएंगे। यह दुर्लभ खगोलीय उपचार आकाश के सभी दर्शकों को देखने का मौका देगा। इसे पश्चिमी आकाश में सूर्यास्त के बाद देख सकते हैं।

विज्ञान विषय में नवाचार करने वाले राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक एवं जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौर ने हरमुद्दा को चर्चा में बताया कि मंगल और शुक्र पृथ्वी से एक दूसरे से महज 0.5º की दूरी पर दिखाई देंगे। हालाँकि, जबकि पृथ्वी की कक्षा के दोनों ओर के दो ग्रह आज सबसे नज़दीकी दिखाई देंगे, वे उपस्थिति में एक सुपर-स्लिम वर्धमान चंद्रमा के अतिरिक्त बोनस के साथ पहले और बाद की कुछ रातों में लगभग समान दिखाई देंगे!

ग्रह लाखों मील दूर हैं, लेकिन वे कुछ रातों के लिए एक साथ निकट होंगे प्रतीत

यह इसे “ट्रिपल कंजंक्शन” बनाता है और यह इस सप्ताह के अंत में बुधवार के लिए देखने लायक है। यह एक दृष्टि-रेखा भ्रम के रूप में प्रकट होगा क्योंकि ग्रह लाखों मील दूर हैं, लेकिन वे कुछ रातों के लिए एक साथ निकट प्रतीत होंगे।

यूट्यूब पर लाइव प्रशासन की विशेष सुविधा

एक छोटे से तरीके से, इस विशाल उत्सव को प्रतिध्वनित करते हुए, तारामंडल एमिटी विश्वविद्यालय के डॉ. चिरंजीब कोनार द्वारा कंजंक्शन: मार्स-वीनस-मून पर YouTube लाइव इंटरैक्शन के साथ ट्रिपल संयोजन के इस दुर्लभ खगोलीय उपचार पर आउटरीच सामग्री देने का प्रयास करेगा। 13 जुलाई को शाम 6.30 बजे से, इच्छुक छात्र और अंतरिक्ष के प्रति उत्साही लोग इस परिचर्चा में शामिल हो सकते हैं और प्लैनेटेरियम यूट्यूब चैनल पर इस घटना के पीछे के विज्ञान को समझ सकते हैं।

सत्र लिंक: https://www.youtube.com/watch?v=blKyUU7JS_M

तारामंडल यूट्यूब:

https://www.youtube.com/channel/UC47wCWIt5DLypaqE_oYirtg

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *