वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे इंडिया टुडे सर्वे: प्रदेश में नंबर वन सांसद बने सुधीर गुप्ता, देश में 16 वें -

इंडिया टुडे सर्वे: प्रदेश में नंबर वन सांसद बने सुधीर गुप्ता, देश में 16 वें

इंडिया टुडे सर्वे: प्रदेश में नंबर वन सांसद बने सुधीर गुप्ता, देश में 16 वें
हरमुद्दा
मंदसौर, 13 अप्रैल। इंडिया टुडे के एक ताजा सर्वे के मुताबिक देश में 16 वीं लोकसभा के निर्वतमान सांसदों का रिपेार्ट कार्ड जारी किया। जिसमें मंदसौर, नीमच व जावरा संसदीय क्षेत्र के सांसद सुधीर गुप्ता को प्रदेश में प्रथम स्थान और देश में 16 वां स्थान मिला है।
इंडिया इंडिया टुडे ग्रुप की डेटा इंटेलिजेंस यूनिट ने वर्तमान लोकसभा सांसदों के विधायी प्रदर्शन का आंकलन और तुलना करने के लिए एक रैंकिंग ढांचा बनाया गया। जिसमें कुल 543 निर्वाचित लोकसभा सांसदों में से 416 को इस में स्थान दिया गया।
तीन श्रेणियों में सर्वे
इंडिया टुडे समूह ने सभी सांसदों के प्रदर्शन पर रैंकिंग दी। जिसमें तीन श्रेणीयों के तहत यह सर्वे कराया गया। उसमें सांसद का लोकसभा में प्रदर्शन, सांसद के द्वारा खर्च की गई निधी और सार्वजनिक विकास पर किए गए कार्यो को आधार बनाया गया।
सार्वजनिक धारणा को किया शामिल
ग्रुप की एक रिपोर्ट में कहां गया कि 16 वीं लोकसभा निर्वतमान होने जा रही है ऐसे में सांसदों के सदन और संसदीय क्षेत्र में प्रदर्शन का आंकलन किया गया। जिसमें संसद में प्रदर्शन, सांसद द्वारा स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के सदस्यों के तहत किए गए व्यय और उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में शासन की सार्वजनिक धारणा को महत्वूपर्ण रूप से शामिल किया गया।
कसौटी पर उतरे खरे
इसमें सांसद सुधीर गुप्ता हर कसौटी पर खरे उतरे। सदन में उपस्थिति के मामले में वह 89 प्रतिशत एवं उनके द्वारा क्षेत्र के विकास को लेकर 1021 प्रश्न पूछे गए। इन्ही आधारों पर इंडिया टुडे के रिपोर्ट कार्ड में उन्हें प्रदेश में नंबर वन का स्थान प्राप्त हुआ। वहीं देश के 416 सांसदो में से 16 वां स्थान मिला।
पार्टी की रैकिंग में 8 वा स्थान
पार्टी रैंकिंग के आधार पर भी सांसद टाॅप 10 में रहें। उन्हें यहां भी आठवां स्थान मिला। इससे पूर्व भी सांसद सुधीर प्रतिष्ठित मैग्जिन फैम इंडिया के सर्वे में संसदीय क्षेत्र के विकास को जागरूक सांसद में देश में नंबर वन पर आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *