वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे झमाझम बारिश : मध्यप्रदेश के 6 जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी -

झमाझम बारिश : मध्यप्रदेश के 6 जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी

1 min read

 कई जिलों में 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना

 देश कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर

हरमुद्दा
शुक्रवार, 6 अगस्त। देश के अधिकांश राज्यों में मानसून सक्रिय है और भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 6 जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है, वही आने वाले 5 दिनों के लिए मध्यप्रदेश में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है।मध्य प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग ने एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, यूपी, पंजाब सहित पहाड़ी इलाकों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारी से भारी बारिश की संभावना 6 जिलों में

मौसम विभाग ने प्रदेश के छह जिलों राजगढ़, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, गुना एवं अशोकनगर में आगामी 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश का येलो अलर्ट

प्रदेश के 17 जिलों श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, नीमच, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, धार, देवास, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, निवाडी और सागर में आगामी 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ऐसे होगी 5 दिन बारिश

मौसम विभाग ने आने वाले 5 दिनों के लिए मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया है कि कम दबाव का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों में बना है। मानसूनी ट्रफ रेखा गंगानगर, नारनौल, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजरती हुई वाराणसी, गया, बांकुरा के साथ दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी की ओर जा रही है। इस कारण से आने वाले 5 दिनों में मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली में लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा-यूपी में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में बारिश की संभावना बनी हुई है। यहां अगले तीन दिनों तक तेज बारिश हो सकती है। वहीं झारखंड के कई जिलों के लिए भी शुक्रवार को भारी बारिश होने का अलर्ट है।

पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

वहीं मौसम की जानकारी देने वाले निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने बताया है कि आज पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। गौरतलब है कि राजस्थान में बीते कई दिनों में मूसलाधार बारिश हो रही है और कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है और कई निचले इलाकों में पानी भर जाने से जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *