वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : जिले के 4 ब्लॉक मलेरिया से प्रभावित, मलेरिया के साथ ही डेंगू से बचाव की औषधियों का होगा वितरण 10 से -

सेहत सरोकार : जिले के 4 ब्लॉक मलेरिया से प्रभावित, मलेरिया के साथ ही डेंगू से बचाव की औषधियों का होगा वितरण 10 से

 आयुष विभाग का मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम

हरमुद्दा
रतलाम, 8 अगस्त। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना वायरस के बाद अब मलेरिया और डेंगू पैर पसार रहा है। इसके चलते आयुष विभाग की चिंता बढ़ गई है। मलेरिया तथा डेंगू की रोकथाम के लिए आयुष विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिले के मलेरिया प्रभावित 4 ब्लॉक सैलाना, पिपलौदा बाजना और बिलपांक के 24 ग्रामों में मलेरिया रोग प्रतिरोधक औषधि मलेरिया ऑफ 200 का वितरण 10 अगस्त से किया जाएगा। विभाग ने मैदानी स्वास्थ्य अमले को सक्रिय कर दिया है।

शासकीय आयुष औषधालय हतनारा के अनिल मेहता ने बताया कि संचालनालय आयुष विभाग म.प्र.भोपाल के निर्देश एवं कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के आदेश पर आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा मलेरिया विभाग के संयुक्त समन्वय से दो चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम के प्रथम चरण की शुरुआत 10 अगस्त को प्रथम खुराक के साथ होगी।

आयुष औषधालयों पर निशुल्क होगा वितरण

मलेरिया रोग प्रतिरोधक औषधि के साथ ही डेंगू एवं अन्य वर्षाजनित बीमारियों से बचाव के लिए आयुष औषधियों का वितरण जिला आयुर्वेद चिकित्सालय, आयुष विंग, आयुष औषधालय कलेक्टर कार्यालय तथा जिले के समस्त आयुष औषधालयों पर निशुल्क किया जाएगा।

औषधियों का लाभ लेने का आह्वान

जिला आयुष अधिकारी डॉ. प्रमिला चौहान ने आमजन से इन औषधियों का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की है। अधिक जानकारी के लिए कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान से 9827267450 पर सम्पर्क कर सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *