वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट : टीम इंडिया ने इंग्लैंंड को दी 151 रनों से करारी मात -

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट : टीम इंडिया ने इंग्लैंंड को दी 151 रनों से करारी मात

1 min read

 लॉर्ड्स मैदान पर भारतीय टीम को मिली यह तीसरी जीत

हरमुद्दा
मंगलवार, 17 अगस्त। भारत ने लार्ड्स में खेले जा रहे दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया है। टीम इंडिया ने इंग्लैंंड को 151 रनों से करारी मात दी। 89 साल के इतिहास में क्रिकेट के मक्का कहलाए जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर भारतीय टीम को यह तीसरी जीत मिली है। इस दौरान भारतीय टीम ने 19 मैच खेले हैं। भारत को इससे पहले इस ग्राउंड पर 1986 और 2014 में जीत हासिल की थी।

दूसरे टेस्ट के आखिरी दिन अंतिम पंक्ति के बल्लेबाजों की बदौलत टीम इंडिया ने 271 रनों की बढ़त ले ली थी और इंग्लैंड के सामने 60 ओवरों में 272 रनों का लक्ष्य था। लेकिन बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम को संभलने का मौका ही नहीं मिला। मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए। वहीं जसप्रीत बुमराह ने 3 और ईशांत शर्मा ने 2 विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला। पूरी इंग्लिश टीम 51.5 ओवरों में 120 रन ही बना सकी। भारतीय गेंदबाजों का दबदबा ऐसा था कि इंग्लैंड के 5 खिलाड़ी जीरो के स्कोर पर पैवेलियन लौट गये।

इससे पहले पांचवें दिन, 6 विकेट पर 181 रनों से आगे खेलते हुए रिषभ पंत ने 22 रन बनाये और इशांत शर्मा 16 रन बनाकर पैवेलियन लौट गये। इस पारी में रवीन्द्र जडेजा कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 3 रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर बोल्ड हो गये। लेकिन उसके बाद जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने पारी संभाल ली। मोहम्मद शमी 55 रनों पर और जसप्रीच बुमराह 34 रनों पर नाबाद रहे। भारत ने लंच के बाद 298 रनों के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। इससे पहले मैच के चौथे दिन भारत के तीन शुरुआती विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए, लेकिन इसके बाद पुजारा और रहाणे ने टीम को संभाल लिया। इन दोनों की 100 रनों की साझेदारी के दम पर दूसरी पारी में टीम इंडिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 181 रन बनाए थे।

ऐसी रही टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी

भारत-इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारत ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 364 रन बनाये हैं। जबाव में इंग्लैंड ने 3 विकेट के नुकसान पर 113 रन बना लिये हैं। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट झटके, जबकि मोहम्मद शमी को 1 विकेट मिला। रोरी बर्न्स ने 49 रन बनाकर आउट हो गये, लेकिन कप्तान जो रुट क्रीज पर टिके हुए हैं। इससे पहले दूसरे दिन का खेल शुरु होने के छह गेंदों के भीतर ही शतकवीर केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे पैवेलियन लौट गए। केएल राहुल अपने 127 रन में सिर्फ दो रन और जोड़कर आउट हो गए, जबकि रहाणे सिर्फ 1 रन बना पाए। बाद में ऋषभ पंत और रवीन्द्र जडेजा ने तेजी से रन बनाने शुरु किये। पंत ने 37 रन और आखिर में रवीन्द्र जडेजा ने 40 रनों का योगदान दिया। पूरी टीम 364 रनों से स्कोर पर आउट हो गई।

टीम में बदलाव

भारत पहले टेस्ट मैच की तरह चार तेज़ गेंदबाज़ और एक स्पिनर के साथ मैदान पर उतरा है। शार्दुल ठाकुर की जगह इशांत शर्मा को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। रविचंद्रन अश्विन को इस टेस्ट में भी शामिल नहीं किया गया है। इंग्लैंड की टीम में तीन बदलाव किये गये हैं। लॉरेन्स, क्राउले और ब्रॉड की जगह हसीब हमीद, मोईन अली और मार्क वुड को टीम में शामिल किया गया है।

टीम इंडिया

1. रोहित शर्मा, 2. केएल राहुल, 3. चेतेश्वर पुजारा, 4. विराट कोहली (कप्तान) , 5. अजिंक्य रहाणे, 6. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 7. रवींद्र जाडेजा, 8. इशांत शर्मा, 9. मोहम्मद शमी, 10. मोहम्मद सिराज, 11. जसप्रीत बुमराह

टीम इंग्लैंड

1. रोरी बर्न्स, 2. डॉम सिबली, 3. हसीब हमीद, 4. जो रूट (कप्तान), 5. जॉनी बेयरस्टो, 6. जॉस बटलर (विकेटकीपर), 7. मोईन अली, 8. सैम करन, 9. ऑली रॉबिन्सन, 10. मार्क वुड, 11. जेम्स एंडरसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *