वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मामला अवैध रेत खनन का : कांग्रेस नेता ने न्यायालय के आदेश के बाद भी जमा नहीं किया 30 करोड़ से अधिक जुर्माना -

मामला अवैध रेत खनन का : कांग्रेस नेता ने न्यायालय के आदेश के बाद भी जमा नहीं किया 30 करोड़ से अधिक जुर्माना

 30 करोड़ से अधिक की राशि का है अर्थदंड

 सहायक खनिज अधिकारी ने की शिकायत

हरमुद्दा
उज्जैन, 19 अगस्त। अवैध रेत खनन के मामले में कांग्रेस नेता को न्यायालय द्वारा दिए गए 30 करोड़ से अधिक का अर्थदंड जमा कराने के आदेश दिया, जिसका पालन नहीं किया। अपील में भी जुर्माना राशि यथावत रखने के आदेश दिए। सहायक खनिज अधिकारी ने शिकायती आवेदन दिया था, जिस पर उज्जैन पुलिस ने कांग्रेस नेता के खिलाफ पर प्रकरण दर्ज किया है।

बुधवार को महिदपुर रोड निवासी कांग्रेस नेता दिनेश पिता मांगीलाल जैन के खिलाफ सहायक खनिज अधिकारी महेन्द्र पटेल ने एक शिकायती आवेदन दिया था। जिसके जांच के बाद दिनेश जैन के खिलाफ धारा 379, 414 और अवैध उत्खनन अधिनियम 1957 की धारा 21 के तहत केस दर्ज किया गया है।

2014 का है मामला

गौरतलब है कि 29 मई 2014 को राजस्व एवं खनिज विभाग की टीम ने ग्राम बपैय्या में अवैध रेत खनन की शिकायत के बाद छापा मारा था। जांच के दौरान कांग्रेस नेता दिनेश जैन द्वारा अवैध रूप से रेत का खनन किया गया था। उक्त प्रकरण बनाकर खनिज अधिकारी ने मामले को अनुविभागीय अधिकारी के समक्ष पेश किया था।

2016 में किया था न्यायालय ने अर्थदंड

इस पर सुनवाई करते हुए 19 फरवरी 2016 में कांग्रेस नेता दिनेश जैन पर अवैध खनन करने पर 30 करोड 29 लाख 25 हजार 600 रुपए का अर्थदण्ड किया गया था।

वहां भी निरस्त हुई अपील, अर्थदंड रखा यथावत

गौरतलब है कि 30 करोड रुपए से अधिक के अर्थदण्ड के खिलाफ कांग्रेस नेता दिनेश जैन ने अपर आयुक्त उज्जैन संभाग के न्यायालय में अपील की थी। लेकिन उक्त अपील निरस्त कर दी गई। इसके बाद कांग्रेस नेता जैन ने न्यायालय राजस्व मंडल ग्वालियर के समक्ष एक बार फिर से अपील की, लेकिन वहां से भी अपील को खारीज करते हुए अर्थदण्ड का यथावत रखा गया।

न्यायालय के आदेश के बाद भी जमा नहीं किया जुर्माना

न्यायालय द्वारा जारी किए गए आदेश के बाद भी कांग्रेस नेता जैन ने अवैध रेत खनन के मामले में 30 करोड 29 लाख 25 हजार 600 रुपए का जुर्माना जमा नहीं किया था।

तब सहायक खनिज अधिकारी ने की शिकायत, हुआ केस दर्ज

पुलिस ने बताया कि उक्त मामले में न्यायालय में की गई समस्त अपील खरीज होने के बाद भी कांग्रेस नेता दिनेश जैन ने अर्थदण्ड की राशि जमा नहीं करवाई। हाई कोर्ट के आदेश के बाद कलेक्टर द्वारा 16 जून 2021 को सूचना पत्र जारी कर 7 दिन के अंदर 30 करोड रुपए से अधिक की जुर्माना राशि जमा करवाने के आदेश दिए गए थे। लेकिन उस पर भी दिनेश जैन ने कोई अमल नहीं किया। जिसके बाद बुधवार को खनिज अधिकारी की शिकायत के बाद कांग्रेस नेता के खिलाफ केस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *