वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मानसून सक्रिय : उज्जैन में अचानक बढ़ा शिप्रा का जलस्तर, रामघाट पर डूबे कई मंदिर, प्रदेश में रविवार तक भारी बारिश का अलर्ट -

मानसून सक्रिय : उज्जैन में अचानक बढ़ा शिप्रा का जलस्तर, रामघाट पर डूबे कई मंदिर, प्रदेश में रविवार तक भारी बारिश का अलर्ट

1 min read

 उज्जैन के आसपास क्षेत्र में 24 घंटे से हो रही बारिश

हरमुद्दा
उज्जैन, 21 अगस्त। मध्य प्रदेश पर तीन वेदर सिस्टम सक्रिय होने के परिणाम स्वरूप उज्जैन तथा आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। नतीजतन शिप्रा का जलस्तर अचानक बढ़ गया है। घाट पर कई छोटे बड़े मंदिर पानी में डूब गए हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

उज्जैन में शिप्रा घाट पर डूबे मंदिर

मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई हिस्सों में जोरदार पानी गिर रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि रविवार तक भारी बारिश का दौर चलता रहेगा। मध्य प्रदेश में तीन सिस्टम सक्रिय होने की वजह से अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है।

अभी तक 0.06% सामान्य से ज्यादा बारिश

प्रदेश  में 1 जून से 19 अगस्त तक 0.06% सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। प्रदेश भर के 30 जिले अभी औसत बारिश के आंकड़े से दूर हैं। तय समय से पहले मानसून के दस्तक देने के बाद भी प्रदेश के ज्यादातर जिलों को बारिश की दरकार है।

इन जिलों में हुई इतनी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में शाजापुर में 66.0 मिली मीटर, खण्डवा में 52.0 मिमी, छिंदवाड़ा में 49.4 मिमी, रायसेन में 28.4 मिमी, नरसिंहपुर में 26.0 मिमी, होशंगाबाद में 24.8 मिमी, सीधी में 20.4 मिमी, पचमढ़ी में 19 मिमी, गुना में 19.0 मिमी, सिवनी में 18.2 मिमी, मंडला में 11.6 मिमी, सतना में 10.4 मिमी, जबलपुर में 10.3 मिमी, बैतूल में 5.4 मिमी, खरगोन में 5.2 मिमी, दमोह में 5.0 मिमी, भोपाल में 4.8 मिमी, मलाजखंड में 4.4 मिमी, उज्जैन में 4.4 मिमी, सागर में 4.2 मिमी, इंदौर में 4.1 मिमी, रीवा में 2.8 मिमी, उमरिया में 2.4 मिमी, धार में 1.7 मिमी व भोपाल सिटी में 8.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

30 जिलों में अभी बारिश का कोटा पूरा नहीं

प्रदेश भर में भारी बारिश के बाद भी 30 जिले अभी भी सामान्य बारिश के कोटे से दूर हैं। अगस्त महीने के 20 दिन बीतने के बाद भी औसत बारिश का कोटा अभी 30 जिलों में पूरा नहीं हुआ है। अनूपपुर 3 फीसदी, बालाघाट 36 फीसदी, छतरपुर 23 फीसदी, दमोह 41 फीसदी, डिंडोरी 9 फीसदी, जबलपुर 37 फीसदी, कटनी 28 फीसदी, मंडला 18 फीसदी, नरसिंहपुर 1 फीसदी, पन्ना 34 फीसदी और सागर में 13 फीसदी बारिश हुई है।

झमाझम बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में ओडिशा तट के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में है, जबकि पूर्वी छोर बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र तक बना है. इसके अतिरिक्त पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है।  इन 3 वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से बड़े पैमाने पर नमी के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस वजह से पूरे मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसार बन गए हैं। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके असर से प्रदेशभर के ज्यादातर जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed