वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे Arrangement : स्कूलों में कसावट के लिए 98 पदों पर होगी प्रतिनियुक्तियां -

Arrangement : स्कूलों में कसावट के लिए 98 पदों पर होगी प्रतिनियुक्तियां

1 min read

24 विकासखंड अकादमिक समन्वयक और 74 जन शिक्षकों की होगी पदस्थापना

हरमुद्दा
रतलाम, 27 अगस्त। जिले के स्कूलों (school) में शिक्षण व्यवस्था में कसावट लाने के लिए 98 पदों पर प्रति नियुक्ति ( deputation) की जाएगी। योजना के तहत 24 विकासखंड अकादमिक समन्वयक ( Coordinator of Block Academy)
और 74 जन शिक्षक की प्रति नियम की जाएगी। जो शिक्षक शिक्षिकाएं शर्तों को पूर्ण कर पाएंगे, उनकी काउंसलिंग के माध्यम से प्रति नियुक्तियां की जाएगी।

राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा जारी पत्र के तहत प्रति नियुक्तियां की जाएगी। जिले के स्कूलों में कार्यरत ऐसे शिक्षक शिक्षिकाएं जिन्हें गणित, हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान, बायोलॉजी, विज्ञान का ज्ञान है, उन्हें विकासखंड अकादमी समन्वयक के पदों पर प्रतिनियुक्ति दी जाएगी। वही 74 जन शिक्षकों के दिन पर प्रतिनियुक्ति के लिए विज्ञान एवं कला विषय के जानकार शिक्षक को अवसर मिलेगा, लेकिन इसके लिए उम्र की समय सीमा तय की गई है।

यहां पर हैं इतने पद रिक्त

योजना के तहत रतलाम विकासखंड में 4, जावरा में 3, आलोट में 4, पिपलौदा में 4, सैलाना में 4 और बाजना में 5 पदों पर विकासखंड अकादमिक समन्वयक के पद रिक्त हैं। इसी तरह जन शिक्षक के पदों में रतलाम विकासखंड में 17, जावरा में 8, पिपलौदा में 8, आलोट में 12, बाजना में 16, सैलाना में 13 पद रिक्त हैं। इस तरह कला के 37 एवं विज्ञान के 37 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

3 सितंबर को होगी काउंसलिंग

विकासखंड अकादमिक समन्वयक और जन शिक्षक की काउंसलिंग 3 सितंबर को उत्कृष्ट विद्यालय में की जाएगी सुबह 11:00 से 1:00 बजे तक सैलाना एवं बाजना विकासखंड के लिए काउंसलिंग होगी। वही दोपहर 2:00 से 5:00 बजे तक रतलाम, जावरा, पिपलौदा, आलोट विकासखंड के लिए काउंसलिंग की जाएगी।

यह करना होता है विकासखंड अकादमिक समन्वयक को

विकासखंड समन्वयक को मॉनिटरिंग करना, नामांकन, ठहराव एवं उपलिब्ध का परीक्षण करना एवं समस्या को दूर करने की रणनीति बनाना, शाला से बाहर बालिकाओं के नामाकन के लिए रणनीति बनाना, किशोरी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा एवं व्यवसायिक कौशल के लिए संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करना बालिका शौचालय की उपलब्धता, उपयोगिता एवं स्वच्छता आदि सुनिश्चित कराना सहित अन्य योजनाओं का क्रियान्वयन करना होता है।

तो उनकी नहीं होगी प्रतिनियुक्तियां

जिले के स्कूलों में कार्यरत उच्च श्रेणी शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक एवं अध्यापकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी, लेकिन जिनके विरुद्ध कोई भी विभागीय जांच, आपराधिक प्रकरण एवं लंबे समय से लगातार अनुपस्थिति की शिकायत आदि होने की स्थिति में उन्हें प्रतिनियुक्ति पर नहीं रखा जाएगा।

🔲 मीनाक्षी सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *