वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे Virtual launch of airlines :  मध्य प्रदेश के लिए ग्रोथ का इंजन है इंदौर -

Virtual launch of airlines :  मध्य प्रदेश के लिए ग्रोथ का इंजन है इंदौर

1 min read

भोपाल और इंदौर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट आवश्यक, इंदौर से दुबई, ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए भी विमान सेवा शुरू 

हरमुद्दा
भोपाल, 01 सितंबर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर मध्य प्रदेश के लिए ग्रोथ का इंजन है। इंदौर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। नए एयरपोर्ट का निर्माण हो या एयरपोर्ट का विस्तार, राज्य शासन की ओर से हर संभव सहयोग दिया जाएगा। पिछले 53 दिनों में मध्यप्रदेश को 58 विमान सेवाएँ उपलब्ध कराई गई हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्वालियर और इंदौर से विमान सेवाओं के उद्घाटन कार्यक्रम को निवास से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने इंदौर से दुबई की अंतरराष्ट्रीय उड़ान तथा ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर की विमान सेवा का बुधवार को निवास से वर्चुअली शुभारंभ किया।

एयर कनेक्टिविटी के लिए होंगे गंभीर प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल एयर कनेक्टिविटी की दृष्टि से पिछड़ा है। यहाँ विमान सेवाएँ बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही सिंगरोली देश का पावर हब है। अतः रीवा, सतना क्षेत्र में एयर कनेक्टिविटी वृद्धि के लिए गंभीर प्रयास आवश्यक है।

दुबई के लिए एयर इंडिया और ग्वालियर से इंडिगो ने की विमान सेवा आरंभ

उल्लेखनीय है कि इंदौर और दुबई के बीच एयर इंडिया हफ्ते में एक दिन बुधवार को विमान सेवा उपलब्ध कराएगा। ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए इंडिगो की विमान सेवा प्रतिदिन उपलब्ध होगी।

प्रधानमंत्री की उड़ान योजना ने देश की प्रगति को दी नई ऊँचाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश, उद्योग, व्यापार, पर्यटन और कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए इंदौर तथा भोपाल में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आवश्यकता है। साथ ही जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्य शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाना भी आवश्यक है। इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़ान योजना (PM Udaan Yojana) ने देश की प्रगति को नई उड़ान और ऊँचाई दी है।

इंदौर ने रचा इतिहास

श्री चौहान ने इंदौरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि शत-प्रतिशत वैक्सीन का प्रथम डोज लगाने में इंदौर ने देश के महानगरों में पहले नम्बर पर आकर इतिहास रचा है। सीएम ने कहा कि मुझे आशा है कि इंदौर शहर जल्दी ही दूसरी डोज़ का लक्ष्य भी पूरा करेगा।

53 दिनों में मध्यप्रदेश को मिलीं 58 विमान सेवाएँ

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले 53 दिनों में मध्यप्रदेश को 58 विमान सेवाएँ उपलब्ध कराई गई हैं। परिणामस्वरूप प्रदेश में प्रति सप्ताह एयर क्राफ्ट मूवमेंट 424 से बढ़कर 738 हो गया है। इंदौर से पाँच और ग्वालियर से चार नए शहरों के लिए विमान सेवा आरंभ की गई हैं। ग्वालियर में 500 करोड़ रूपये की लागत से नया भव्य हवाई अड्डा राजमाता विजयाराजे सिंधिया के नाम पर स्थापित किया जाएगा। ग्वालियर के रेलवे स्टेशन को 250 करोड़ रुपए की लागत से भव्य स्वरूप दिया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने नई विमान सेवाओं को दिल्ली से फ्लेग ऑफ किया।

इंदौर से दुबई और दुबई से इंदौर के लिए फ्लाईट प्रत्येक बुधवार को

कार्यक्रम में जानकारी दी गई की इंदौर से आरंभ होने वाली एयर इंडिया की दुबई विमान सेवा प्रत्येक बुधवार को दोपहर 12:30 बजे इंदौर से रवाना होकर दोपहर 3 बजे दुबई पहुँचेगी। बुधवार को ही दुबई से अपरान्ह 4 बजे इंदौर के लिए यह विमान सेवा रवाना होकर रात 9 बजे इंदौर पहुँचेगी।

ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए प्रतिदिन मिलेगी फ्लाइट

ग्वालियर से दिल्ली के लिए प्रतिदिन दोपहर 12:20 बजे फ्लाइट उपलब्ध होगी, जो दोपहर 1:30 बजे दिल्ली पहुँचेगी। इसी प्रकार ग्वालियर से इंदौर के लिए प्रातः 8:30 बजे विमान सेवा उपलब्ध होगी, जो प्रात: 10 बजे इंदौर पहुँचेगी। इंदौर से ग्वालियर के लिए विमान सेवा प्रतिदिन प्रातः 10:20 बजे रवाना होकर दोपहर 12 बजे ग्वालियर पहुँचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *