वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे तूफान "गुल आब" से छत्तीसगढ़ हुआ जख्मी, बस्तर संभाग की हालत खराब -

तूफान “गुल आब” से छत्तीसगढ़ हुआ जख्मी, बस्तर संभाग की हालत खराब

1 min read

 सड़क एवं रेल यातायात पर हुआ असर

 दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर क्षेत्र में रात से हो रही बारिश

 कलेक्टर ने पहले ही बस्तर के स्कूल और आंगनबाड़ियों में कर दिया अवकाश

हरमुद्दा
सोमवार, 27 सितंबर। तूफान “गुल आब” से छत्तीसगढ़ को जख्मी कर दिया है खासकर बस्तर संभाग को काफी नुकसान हुआ है तूफान के चलते जहां सड़क आवागमन प्रभावित हुआ है, वही रेल यातायात भी बाधित हुआ है। कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। कुछ को परिवर्तित मार्ग से रवाना किया गया है। खास बात तो यह है कि तूफान का असर अभी 2 दिन और रहेगा।

तूफान से वृक्ष उखड़कर गिर गए सड़क पर, लगा जाम

मौसम में आए बदलाव और तूफान के असर को देखते हुए कलेक्टर बस्तर रजत बंसल ने आदेश जारी कर सोमवार को स्कूल और आंगनबाड़ियों में अवकाश घोषित कर दिया। मौसम विभाग ने पहले से ही रविवार और सोमवार को दो दिनों में दक्षिण छत्तीसगढ़ (बस्तर संभाग) में मध्यम से लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है।

तूफान में जानवरों की ले ली जान

3 घंटे बाधित रहा आवागमन

उल्लेखनीय है कि ओड़िसा और आंध्रप्रदेश के समुद्र तटीय इलाके में आए चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ (Cyclone Gulaab) का असर बस्तर संभाग में भी पड़ा है। इसका सर्वाधिक असर दक्षिण-मध्य बस्तर में अधिक है। रात से रुक रुक कर बारिश हो रही है। तेज हवाओं के कारण जगदलपुर-कोंटा मार्ग में यहां से 65 किलोमीटर दूर सुकमा जिले के तोंगपाल में दो जगहों पर पेड़ उखाड़कर सड़क पर गिरने से आवागमन सुबह तीन घंटे तक बंद रहा। दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर क्षेत्र में भी रात से ही बारिश हो रही है।

तूफान ने कर दी ट्रेनें रद्द, कुछ को चलाया परिवर्तित मार्ग से

“गुल आब” तूफान के प्रभाव को देखते हुए वाल्टेयर रेलमंडल ने तीन दर्जन से यात्री ट्रेनों में कुछ को स्थगित तो कुछ का मार्ग बदल दिया है। जगदलपुर से भुवनेश्वर के बीच चलने वाली हीराखण्ड एक्सप्रेस दो दिन के लिए रोक दी गई है। यह गाड़ी जगदलपुर स्टेशन में खड़ी है। वहीं, 26 सितंबर को उड़ीसा और विशाखापटनम के बीच में चक्रवाती तूफान गुलाब को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन के द्धारा अनेक गाड़ियों को रद्द एवं परिवर्तित मार्ग से रवाना की थीं। इसी प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में आने वाली दो गाड़ियां रद्द की गई। एक गाड़ी को परिवर्तित मार्ग से रवाना किया गया।

 विशाखापटनम से कोरबा चलने वाली 08518 /08517 विशाखापटनम-कोरबा-विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन 26 सितंबर को रद्द कर दिया गया था।

 विशाखापटनम से रायपुर चलने वाली 08927 /08928 विशाखापटनम-रायपुर-विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन 26 सितंबर को रद्द की गई थी।

चलाया परिवर्तित मार्ग से

वहीं पुरी से चलने वाली 08401 पुरी-ओखा स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग खुर्दा रोड, अंगुल, संबलपुर, टिटलागढ़, लखोली, बल्हारशाह होकर आज 26 सितंबर को रवाना की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *