वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आजादी का अमृत महोत्सव : अखिल भारतीय जागरूकता कार्यक्रम 2 अक्टूबर से -

आजादी का अमृत महोत्सव : अखिल भारतीय जागरूकता कार्यक्रम 2 अक्टूबर से

1 min read

 नालसा एवं सालसा के तहत 2 अक्टूबर से 14 नवंबर तक आयोजन

हरमुद्दा
रतलाम, 1 अक्टूबर। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में भारत सरकार एवं राज्य सरकारों के द्वारा “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत नालसा एवं सालसा के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर 2021 से 14 नवंबर 2021 तक 45 दिवसीय “अखिल भारतीय जागरूकता एवं पहुंच कार्यक्रम” आयोजित किया जा रहा है जिसका यह लक्ष्य है कि गरीब शोषित एवं वंचित वर्ग के हाशिए पर निवासरत समस्त व्यक्तियों को विधिक जागरूकता एवं साक्षरता (Legal Awareness and Literacy) प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाए। इसके साथ साथ विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी सहित इसका लाभ उन तक पहुंचाया जाए।

रतलाम जिले में उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के शुभ अवसर पर प्रभात फेरी निकालकर किया जावेगा। यह प्रभात फेरी प्रातः 10:00 बजे से जिला न्यायालय एवं सभी तहसील न्यायालयों आलोट, सैलाना तथा जावरा में निकाली जाएगी जिसके पश्चात ग्राम गोपालपुरा में 2 अक्टूबर को वृहद मेले का आयोजन किया जावेगा जो प्रशासन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रशासन के विभिन्न विभाग अपने-अपने स्टॉल लगाकर उनके यहां चलाई जा रही हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी आमजन को प्रदान करेंगे। इसके -साथ ही उक्त योजनाओं का लाभ भी मौके पर प्रदान किया जावेगा। मेले में डाक विभाग के सहयोग से आधार कार्ड बनवाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से मुक्त हेल्थ चेकअप एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त महिला एवं बाल विकास विभाग, विद्युत कंपनी एवं बैंक तथा अन्य विभागों के द्वारा भी स्टाल लगाकर उनके यहां चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ उनका लाभ आमजन को प्रदान किया जाएगा।

निकलेगी प्रभात फेरी भी

2 अक्टूबर की प्रातः जिला न्यायालय परिसर रतलाम से प्रभात फेरी भी आयोजित की जाएगी जो वापस जिला न्यायालय परिसर आकर समाप्त होगी इस प्रभात फेरी में न्यायाधीशगण, अधिकारी, कर्मचारी इत्यादि सम्मिलित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *