वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ग्रामीणों को नहीं मिल रही मूलभूत सुविधा, सचिव कहता पंचायत आओ तो करेंगे बात -

ग्रामीणों को नहीं मिल रही मूलभूत सुविधा, सचिव कहता पंचायत आओ तो करेंगे बात

हरमुद्दा
रतलाम, 19 अक्टूबर। जिले के ग्राम बांगरोद में समस्याओं की भरमार है। लंबे समय से ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं से दूर है। ग्राम पंचायत में कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों के अनुसार पंचायत में कोई भी काम नियमानुसार नहीं हो रहे हैं। पंचायत सचिव को मुख्यालय पर रहते ही नहीं है। रतलाम से आना–जाना करते हैं। कभी कभार आते हैं और मुंह दिखाकर चले जाते हैं। ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं के मुद्दे पर पंचायत सचिव कहता है कि पंचायत आओगे तो बात करेंगे।

कलेक्टर द्वारा कई बार कर्मचारियों की मुख्यालय पर तैनाती को लेकर सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके बावजूद बांगरोद पंचायत सचिव द्वारा आदेश की धज्जियां उड़ाकर जनप्रतिनिधियाें का वरदहस्त प्राप्त होने का दंभ भरा जा रहा है।

सफाई व्यवस्था भगवान भरोसे

जगह–जगह तेजी से फैल रहे मलेरिया–डेंगू के बावजूद बांगरोद की सफाई व्यवस्था लंबे समय से भगवान भरोसे है। गांव में चारों तरफ गंदगी–कचरे के ढेर लग रहे हैं। मुख्य मार्गाें की नियमित साफ–सफाई नहीं की जा रही है। पंचायत भवन के बाहर ही गंदगी फैल रही है। जलजमाव हो रहा है। पानी में मच्छर पनप रहे हैं। इससे मलेरिया–डेंगू जैसी बीमारियां तेजी से पैर पसार रही है। गांव में कई स्थानों पर नालियां खुली पड़ी हैं। मुख्य नाला बीमारियों को न्योता दे रहा है।

जिम्मेदार चला रहा है मनमर्जी

ग्रामीण सुरेश परिहार, एमएल पाटीदार, समरथ का कहना है कि पंचायत के जिम्मेदार मनमर्जी से काम चला रहे हैं। समस्याओं का निराकरण करने की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है। गांव में नल–जल योजना का काम लंबे समय से बंद पड़ा है। पाइप–लाइन बिछाने के लिए जगह–जगह सड़कों की खुदाई कर छोड़ दिया गया है। आए दिन ग्रामीणों को परेशानी उठाना पड़ती है। बारिश के बाद गांव में कीचड़ की रेलमपेल मच जाती है।

पंचायत आएंगे तो करेंगे बात

जब पंचायत सचिव संतोष पाटीदार से हरमुद्दा ने ग्रामीणों की समस्याओं के मुद्दे पर जानकारी चाही तो कहने लगे पंचायत आओ तो बात करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *