वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अब होगी नाम की सार्थकता : शक्कर खेड़ी में मिलता था खारा पानी, अब जल जीवन मिशन से मिलने लगा है मीठा जल -

अब होगी नाम की सार्थकता : शक्कर खेड़ी में मिलता था खारा पानी, अब जल जीवन मिशन से मिलने लगा है मीठा जल

1 min read

 शक्कर खेड़ी की वर्तमान जनसंख्या 800 के आसपास

हरमुद्दा
रतलाम, 27 अक्टूबर। गांव का नाम शक्कर खेड़ी लेकिन मीठे पानी को ग्रामवासी मोहताज थे। जिम्मेदारों की अब नींद खुली तब घर-घर मीठा पानी आने लगा। नाम की सार्थकता हो गई। हर घर को नल से जल मिलना शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भाइयों को मीठे पानी के लिए तरसना पड़ रहा था। रतलाम जिले के पिपलोदा विकासखंड के ग्राम शक्करखेड़ी में जल जीवन मिशन की योजना हर घर में नल से जल के तहत अब सभी घरों को प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तायुक्त पानी मिलने लगा है। जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित तालीदाना पंचायत का ग्राम शक्कर खेड़ी की वर्तमान जनसंख्या 800 के आसपास है एवं  परिवारों की संख्या 185 है।

मीठे पानी का स्वाद चखते के बच्चे

ग्राम शक्करखेड़ी में कुछ समय पहले पानी की गंभीर समस्या से से जूझ रहा था। महिलाओं व बच्चों को पानी लेने के लिए घर से दूर साइकल पर बाल्टी, केने टांग कर व सिर पर घड़े, बेड़े रखकर हैंडपंप, कुएं व ग्राम मे बनी छोटी टंकियों से भीड़ मे घण्टो खड़े रहकर पानी लाना पड़ता था । इस वजह से ज्यादा से ज्यादा समय पानी की पूर्ति करने में निकल जाता था। जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्राम में नल जल योजना का निर्माण लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा किया गया। जिला सलाहकार आनन्द व्यास ने बताया कि पहले ग्राम में लगे हैंडपंप व नलकूपों से खारा पानी मिलता था जो कि पीने के काम नहीं आता था। दाल, चाय बनाना भी मुश्किल पढ़ता था। गांव से दूर 3 किलोमीटर दूर निर्मित कुए से ग्राम शक्करखेड़ी की योजना बनाई गई, इसके माध्यम से आज ग्राम के हर घर को मीठा पानी उपलब्ध हो रहा है जो कि शक्करखेड़ी नाम को सार्थक कर रहा है।

आंगनवाड़ी में भी नल कनेक्शन के माध्यम से बच्चों को शुद्ध गुणवत्तायुक्त जल

शक्करखेड़ी में 20 हजार लीटर का संपवेल बनाकर व 2200 मीटर पाईप लाईन बिछाकर शत प्रतिशत घरों, शासकीय भवन, स्कूल, आंगनवाड़ी में भी नल कनेक्शन के माध्यम से बच्चों को शुद्ध गुणवत्तायुक्त जल मिल रहा है। पूर्व  सरपंच कृष्णाबाई का घर ग्राम के आखिरी  छोर पर है, वहां भी नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुँच रहा है। ग्राम की लीलाबाई, गंगाबाई, संगीताबाई, 70 वर्ष के बाबू खान, अनवर खान, लाल मोहम्मद, सभी नल से जल मिलने से बहुत खुश है। ग्राम जल एवं स्वछता समिति के अध्यक्ष ऊँकारलाल माली ने बताया कि समिति मे दस सदस्य है जिसमे 5 महिला व 5 पुरुष है। योजना को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए समिति जल कर राशि जमा कर रही है। समय-समय पर जल को व्यर्थ बहाने से रोकने के लिए व टोटियां बन्द करने के लिए नल चालक जानकीदास ग्रामवासियों को प्रेरित करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *